इमरान ने कराची स्टाक एक्सचेंज पर हमले का दोष भारत पर मढ़ा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 12:09 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में सोमवार को कराची में स्टाक एक्सचेंज पर हुए हमले से प्रधानमंत्री इमरान खान बौखला गए हैं। इमरान ने संसद में यह मामला उठाया और हमले का ठीकरा भारत पर फोड़ दिया। इससे पहले इमरान संसद में ही अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को शहीद बता कर बुरी तरह फेस गए थे । इमरान ने कहा था कि जो कुछ मुंबई में हुआ था उसका वे (भारत) बदला लेना चाहते हैं। हमें कोई संदेह नहीं है कि यह भारत ने कराया है। हालांकि कराची हमले की जिम्मेदारी अलगाववादी संगठन बलूचिस्तान लिबरेशन (बीएलए) आर्मी ने ली है।

 

बीएलए ने कहा है कि हमारा उद्देश्य पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था और चीन को निशाना बनाना था। चीनी कंपनियों के पाकिस्तानी स्टाक एक्सचेंज में बड़े निवेश हैं। कराची में बीएलए का यह दूसरा बड़ा हमला है। इसके पहले संगठन नवंबर 2018 में चीनी वाणिज्य दूतावास को निशाना बना चुका है। सुरक्षा बलों के मुताबिक बीएलए की मजीद ब्रिगेड का गठन 2011 में किया गया था। संगठन को यह नाम पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के गार्ड रहे मजीद के नाम पर मिला है, जिसने बेनजीर की जान लेने की नाकाम कोशिश की थी। इमरान खान ने कराची आतंकी हमले के दौरान मारे गए एक पुलिस सब इंस्पेक्टर और तीन सुरक्षा गार्ड्स को पाकिस्तान का हीरो करार दिया।

 

इमरान ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा कि भारत ने हमें अस्थिर करने के लिए योजना बनाई थी लेकिन जवानों ने कुर्बानियां देकर बड़ी अनहोनी से बचा लिया। सोमवार को ही बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी से संबंधित मजीद ब्रिगेड ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। चार हथियारबंद हमलावरों ने स्टाक एक्सचेंज में धावा बोल दिया था। इस दौरान चारों हमलावरों समेत 11 लोग मारे गए थे। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी इमरान जैसा ही दावा किया था, जिसे भारत ने सख्त शब्दों में खारिज कर दिया था। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इसे बकवास बताते हुए कहा था कि पाकिस्तान के विपरीत भारत को दुनिया में कहीं भी इस तरह के हमलों की निंदा करने में कोई हिचक नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News