वैष्णो देवी यात्रा पर श्राइन बोर्ड का अहम फैसला, अब ऑनलाइन बुकिंग पर ही कर सकेंगे माता रानी के दर्शन

punjabkesari.in Monday, Jan 03, 2022 - 10:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क: श्री माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ के बाद श्राइन बोर्ड ने अहम कदम उठाया है। श्री माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए अब श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग करानी जरूरी होगी। ऑफलाइन पर्ची सिस्टम बंद कर दिया गया है। यात्रियों की लोकेशन ट्रैक करने के लिए रेडियो तरंगों पर आधारित RFID ट्रैकिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने समेत भीड़ प्रबंधन के अन्य उपाय किए जाएंगे। इसी के साथ ही अधिकारियों ने सुरक्षाकर्मियों की पूरी तैनाती के साथ व्यवस्था कड़ी कर दी है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की। अधिकारियों ने बताया कि बैठक यहां राज भवन में हुई और इसमें श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। 

PunjabKesari

लिए गए कई फैसले
बैठक के बाद सिलसिलेवार ट्वीट में उपराज्यपाल ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई फैसले लिए गए। उन्होंने कहा कि अहम जांच के बाद आवश्यकता पड़ने पर व्यवस्थागत सुधारों, बुनियादी ढांचे का निर्माण शुरू करने, 100 प्रतिशत ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए निर्देश जारी किए गए। सिन्हा ने कहा कि पूरे रास्ते पर भीड़भाड़ कम करने, भीड़ और कतारों के प्रभावी प्रबंधन के लिए प्रौद्योगिकी के उचित इस्तेमाल, आरएफआईडी ट्रैकिंग करने समेत कई कदम उठाए गए। बोर्ड के सदस्य इसका क्रियान्वयन देखेंगे।

PunjabKesari

एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया गया जिसमें कहा गया, ‘यह आम जनता की जानकारी के लिए है कि कोई भी ऐसा व्यक्ति जो घटना (भगदड़) के संबंध में कोई तथ्य, बयान, इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य आदि प्रस्तुत करना चाहता है, उसे शेयर कर सकता है...।'' नोटिस में कहा गया है, ‘‘यदि कोई व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से मिलना चाहता है, वह 5 जनवरी को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न एक बजे के बीच संभागीय आयुक्त, जम्मू के कार्यालय में उक्त जांच समिति के समक्ष कोई भी बयान / तथ्य / साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए उपस्थित हो सकता है।

PunjabKesari

मृतकों के परिजनों को मिलेगी अनुग्रह राशि 
उपराज्यपाल ने घटना में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों में से प्रत्येक को पांच लाख रुपए की अतिरिक्त अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अनुग्रह राशि के तौर पर 10 लाख रुपए दिए जाने के अलावा इस दुर्भाग्यपूर्ण दुखद घटना में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों को पांच लाख रुपए की अतिरिक्त राशि भी दी जाएगी।'' अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को 27,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने मंदिर में दर्शन किए थे, जबकि रविवार को शाम छह बजे तक 15,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। यात्रा अब सुचारू रूप से चल रही है। 

PunjabKesari

बता दें कि नए साल की भीड़ के दौरान तीर्थयात्रियों के दो समूहों के बीच झगड़े के बाद शुक्रवार देर रात हुई भगदड़ में 12 लोगों की जान चली गई थी और 16 अन्य घायल हो गए थे। कई प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लोगों की भीड़ अधिक थी क्योंकि लोग दर्शन के बाद कटरा के आधार शिविर लौटने के बजाए मंदिर परिसर में ही रुके हुए थे। जम्मू से लगभग 50 किलोमीटर दूर रियासी जिले में त्रिकुट पहाड़ियों के ऊपर स्थित इस पवित्र मंदिर में यह पहली ऐसी घटना थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News