rain alert: IMD ने एक बार फिर जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, इन राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 08:19 AM (IST)

 नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की है, साथ ही पूर्व, पूर्वोत्तर और दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। पूर्वानुमान में आने वाले सप्ताह में इन क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा पर प्रकाश डाला गया है, कुछ राज्यों में बहुत भारी या अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। 

असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश जैसे पूर्वोत्तर राज्य अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक वर्षा के लिए अलर्ट पर हैं, जबकि दक्षिणी भारत के केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक जैसे राज्यों में भी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इस बीच, उत्तर पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत में अपेक्षाकृत शुष्क रहने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत का मौसम पूर्वानुमान
पूर्वोत्तर क्षेत्र में पूरे सप्ताह व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में 4 अक्टूबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि कुछ क्षेत्रों में संभावित रूप से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी उसी दिन भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

इस बीच, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 5 अक्टूबर को भारी बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वोत्तर के बाकी हिस्सों में अगले सप्ताह छिटपुट बारिश होने की संभावना है। पूर्वी भारत में, गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार में भी 5 अक्टूबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भविष्यवाणी की गई है। पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी, जिसके बाद छिटपुट वर्षा होगी। बाद के दिनों में.

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत मौसम पूर्वानुमान
दक्षिणी राज्य आने वाले सप्ताह में व्यापक वर्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं। केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में पूरे सप्ताह हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में भी छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

5 अक्टूबर को रायलसीमा के साथ-साथ 5 से 8 अक्टूबर तक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। केरल, माहे, तमिलनाडु और पुदुचेरी में 5 से 9 अक्टूबर तक इसी तरह की स्थिति का सामना करने की संभावना है।

उत्तर-पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत में शुष्क स्थिति
उत्तर पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत में अगले सप्ताह कोई महत्वपूर्ण वर्षा होने की उम्मीद नहीं है। ये क्षेत्र अपेक्षाकृत शुष्क रहेंगे और आने वाले अधिकांश दिनों में आसमान साफ ​​रहने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News