साहिल के एक आइडिए ने बनाया उन्हें अरबों का मालिक, जानिए कैसे?
punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2016 - 02:28 PM (IST)
गुडग़ांव: आईआईएम में पढ़ चुके साहिल बरुआ के एक यूनिक आइडिए ने उनकी लाइफ ही बदल कर रख दी। साहिल बरुआ और उनके दोस्तों को रेस्टोरेंट से खाना आर्डर करते समय एक आइडिया आया, जिसे उन्होंने बिजनेस में कंवर्ट किया और आज उनका टर्नओवर अरबों में पहुंच चुका है।
मेकैनिकल इंजीनियरिंग और आईआईएम की पढ़ाई पूरी कर साहिल ने बैन एंड कंपनी फुल टाइम एसोसिएट कंसल्टेंट के तौर पर ज्वाइन की। अगले एक साल में साहिल का प्रमोशन हो गया उनके परफॉर्मेंस को देखते हुए जल्द ही उन्हें कंसल्टेंट की जिम्मेदारी दे दी गई। इसी नौकरी के दौरान साहिल की मुलाकात सूरज सहारन और मोहित टंडन से हुई। अपना वेंचर शुरू करने में दिलचस्पी के चलते इन तीनों की मुलाकात गहरी दोस्ती में तब्दील हो गई।
एक कारगर आइडिया की तलाश के लिए उन्होंने नौकरी से 6 महीनों की छुट्टी लेने का फैसला लिया। एक रात जब साहिल और सूरज ने गुडग़ांव के एक रेस्टोरेंट से ऑनलाइन खाना ऑर्डर किया तो डिलिवरी में हुई परेशानी को देखकर उन्हें इस बात का अंदाजा हो गया कि इंडियन मार्केट में डिलिवरी की सुविधा की बड़ी कमी है और रेस्टोरेंट के लिए डिलिवरी नेटवर्क के लिए कोई ऑनलाइन या फिजिकल मॉडल भी नहीं है । इसी कमी में उन्हें अपना बिजनेस आइडिया मिल गया।
दोनों ने रेस्टोरेंट के मालिक से मुलाकात की और डिलिवरी की समस्या को सुलझाने का प्रपोजल दिया। यहीं से ''डेल्हीवेरी ऐप'' की शुरुआत हुई। अपने बिजनेस को फैलाते हुए उन्होंने लोकल रेस्टोरेंट के साथ हाथ मिलाना शुरू किया। डेल्हीवरी का मॉडल काफी पसंद किया गया और बहुत ही कम वक्त में उन्हें गुडग़ांव में ही 100 ऑर्डर पर्डे के मिलने लगे। कुछ ही वक्त में उन्होंने फंडिंग के साथ स्टोरेज फैसिल्टिज को बढ़ाना शुरु किया। स्टोरेज सुविधा के साथ कंपनी अपना कारोबार देश के 31 शहरों में फैलाने में कामयाब हो गई। वहींं इसी फाइनेंशियल ईयर में कंपनी ने 220 करोड़ के टर्नओवर का आंकड़ा भी पार कर लिया है।
