आर्मी चीफ नरवणे का दावा- अगर भारत उठाए सही कदम तो नहीं होगी ईरान जैसी गलती

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 01:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने भारत में एयर डिफेंस कमांड की जोरदार पैरवी करते हुए कहा कि इससे भारत ईरान जैसी गलती करने से बच सकेगा। आर्मी चीफ ने कहा कि अगर भारत में एयर डिफेंस कमांड की मौजूद होगा तो ईरान जैसी गलती से बचा जा सकेगा। आर्मी चीफ ने कहा कि एयर डिफेंस कमांड सही दिशा में उठाया गया कदम है, इससे ये सुनिश्चित किया जा सकेगा कि ईरान जैसी घटनाएं न दोहराई जाएं।

PunjabKesari

पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे लगता है यदि हम सारी कोशिशें करें तो ऐसी गलती से बच सकेंगे। बता दें कि 8 जनवरी की सुबह राजधानी तेहरान के पास उड़ान भरने के तुरंत बाद ही यूक्रेन का एक यात्री विमान क्रैश हो गया था। ईरान ने कहा कि इस विमान को ईरानी सेना ने ही गलती से मिसाइल मार कर गिरा दिया था। इस यात्री विमान में 176 लोग सवार थे, सभी यात्रियों की जान चली गई थी।

PunjabKesari

बालाकोट के बाद भारत से भी हुई थी गलती
साल 2019 में दुर्भाग्यवश भारत से भी ऐसी ही गलती हुई थी। 26 फरवरी को भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर हमला किया था। अगले ही दिन पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की, इस दौरान भारत ने कश्मीर में वायुसेना के अपने ही एक हेलिकॉप्टर को गिरा दिया था। यह विमान एमआई-17 एयरक्राफ्ट था और इस हादसे में वायुसेना के 6 अधिकारियों की मौत हो गई थी। तत्कालीन एयर चीफ मार्शल ने इसे बड़ी गलती करार दिया था। अब ईरान से भी वहीं गलती हुई।

PunjabKesari

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद संभालते ही बिपिन रावत ने सेना के सभी अंगों को निर्देश दिया था कि वे भारत के आसमान की सुरक्षा के लिए 30 जून तक एयर डिफेंस सिस्टम तैयारी का खाका पेश करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News