"विनेश फोगाट की disqualification में साजिश नहीं, 200 ग्राम ओवरवेट पर खुद हो चुकी हूं अयोग्य", बहन बबीता का बयान

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 10:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पेरिस ओलंपिक 2024 में ओवरवेट होने के कारण डिसक्वालिफाई हो चुकी भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लेने की घोषणा करके सभी को चौंका दिया है। इस फैसले के बाद, उनके परिवार के सदस्य और कोच इस पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं और विनेश को फिर से खेल में लौटने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। विनेश फोगाट की संन्यास की घोषणा पर उनकी बहन बबीता फोगाट ने कहा कि यह निर्णय केवल उनके परिवार के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए दुखद है। बबीता ने कहा कि वह और उनका परिवार विनेश को इस कठिन समय में समर्थन देंगे और उन्हें 2028 के ओलंपिक के लिए प्रेरित करेंगे। बबीता ने आश्वासन दिया कि वे विनेश को फिर से खेल में लाने का पूरा प्रयास करेंगे और उन्हें हिम्मत देंगे।

बबीता ने विनेश के साथ साजिश के आरोपों को नकारते हुए कहा कि ओवरवेट के कारण डिसक्वालिफाई होना एक सामान्य घटना है। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि 2012 में खुद को 200 ग्राम अधिक वजन के कारण एशियन चैंपियनशिप से बाहर होना पड़ा था। बबीता ने कहा कि यह कोई साजिश नहीं है, बल्कि एक सामान्य तकनीकी समस्या है। भूपेंद्र हुड्डा के राज्यसभा के उम्मीदवार बनाने के बयान पर बबीता ने आलोचना की और कहा कि राजनीतिक लोग इस परिवार को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजनीति करने के लिए मैदान में जाएं, परिवार को तोड़कर राजनीति करना बंद करें।

ओलंपिक मेडलिस्ट पहलवान योगेश्वर दत्त ने विनेश के संन्यास के निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे देश को नुकसान हुआ है। उन्होंने विनेश को संन्यास लेने के बजाय खेल में बने रहने की सलाह दी और कहा कि वह अभी भी खेल सकती हैं और अपने फैसले पर दोबारा विचार करना चाहिए। विनेश फोगाट का पेरिस ओलंपिक में वजन बढ़ने को लेकर विवाद हुआ। 100 ग्राम अधिक वजन के कारण उन्हें प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया।

मंगलवार सुबह उनके वजन की माप 49.90 किलोग्राम थी, जो निर्धारित 50 किलोग्राम कैटेगरी के लिए उपयुक्त थी। लेकिन सेमीफाइनल के मैच के बाद उन्हें खाना खिलाया गया, जिससे उनका वजन बढ़कर 52.700 किलोग्राम हो गया। रातभर की कोशिशों के बावजूद उनका वजन 50.100 किलोग्राम पर अटक गया, और इस वजह से उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया। विनेश के वजन को कम करने के लिए गगन नारंग, दिनशॉ पारदीवाला, उनके पति, फिजियो, मेडिकल स्टाफ, और आईओए अधिकारी ने रातभर मेहनत की, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। डॉ. पारदीवाला ने भी कहा कि विनेश की जान को खतरे में डालने का कोई सवाल नहीं है।इस प्रकार, विनेश फोगाट का संन्यास और पेरिस ओलंपिक में उनका विवाद पूरे देश के खेल प्रेमियों और उनके समर्थकों के लिए एक बड़ा झटका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News