''मैं 100 प्रतिशत सेम सेक्स मैरिज के खिलाफ'', बोले SC के रिटायर जज जस्टिस कुरियन जोसेफ

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 10:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस कुरियन जोसेफ ने कहा कि वह सेम सेक्स मैरिज के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि सेम सेक्स एक भावनात्मक जुड़ाव हो सकता है लेकिन इसे विवाह की परिभाषा में शामिल नहीं किया जा सकता। जस्टिस कुरियन सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर जज जस्टिस चेलमेश्वर के साथ इंडिया टुडे के साउथ कॉन्क्लेव में बोल रहे थे।

यह पूछे जाने पर कि क्या सर्वोच्च अदालत को समान लिंग विवाह मामले की सुनवाई करनी चाहिए थी, इस पर जस्टिस जोसेफ ने कहा कि वह "समान लिंग विवाह के शत प्रतिशत खिलाफ थे।" उन्होंने कहा कि शादी महिला और पुरुष के बीच का एक मिलन है। उन्होंने कहा कि शादी मौलिक अधिकार नहीं है। मैं 100 प्रतिशत सेम सेक्स मैरिज के खिलाफ हूं। यह (समलैंगिक संबंध) एक हो सकता है एक दोस्त, घनिष्ठ मित्र आदि के रूप में एक साथ रहने पर अपनी पसंद हो सकती है। लेकिन जब आप शादी करते हैं तो यह अलग तरह का रिश्ता होता है।

इस मामले की सुनवाई कर रहे सर्वोच्च अदालत के न्यायिक पहलू पर न्यायमूर्ति जोसेफ ने कहा कि जबकि सर्वोच्च अदालत के पास इस मामले को सुनने का अधिकार क्षेत्र है, अदालत की प्राथमिक भूमिका कानूनों और अन्य कार्यकारी कार्यों की वैधता की जांच करना और यह पता लगाना है कि क्या वे कानून के दायरे में हैं या नहीं। संविधान का पालन हो रहा है या नहीं। पूर्व न्यायाधीश ने स्पष्ट किया, "अदालत का प्राथमिक कर्तव्य कानून या कानूनों की वैधता की जांच करना है। जब तक ऐसा नहीं है, अदालत के लिए इस डोमेन में प्रवेश करना मुश्किल है।"

बता दें कि वर्तमान मे समान-लिंग विवाह को प्रतिबंधित या मान्यता देने वाला कोई कानून नहीं है। 15 मई को CJI डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की एक संविधान पीठ ने समान-लिंग विवाहों को कानूनी मान्यता देने वाली याचिकाओं के एक बैच में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News