पाकिस्तान से टेरर फिंडिंग में हुरियत नेता 'गिलानी' का दामाद गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Jul 24, 2017 - 07:31 PM (IST)

नई दिल्लीः कश्मीर में अगाववादी किस कदर भोले-भाले नौजवानों को पैसे की खातिर पत्थरबाजी करने के लिए उकसाते हैं। इसका खुलास सोमवार को हुआ।राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम टेरर फंडिंग में बड़ी कार्रवाई की। उन्होंने घाटी में पत्थरबाजी के साथ प्रदर्शन तथा आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए कथित पर पाकिस्तान से रकम लेने के मामले में सात अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया है। 

एनआईए के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी से कहा कि गिरफ्तार किए गए नेताओं में हुर्रियत के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी के दामाद अल्ताफ शाह तथा हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के अध्यक्ष के निकटस्थ सहयोगी शहीद-उल-इस्लाम भी शामिल हैं।गिरफ्तार अन्य नेताओं में हुर्रियत के प्रवक्ता अयाज अकबर, हुर्रियत से निलंबित नेता नईम खान, मेहराजुद्दीन कलवल, सैफुल्लाह तथा बिट्टा कराटे शमिल हैं। कराटे को दिल्ली में गिरफ्तार किया गया, जबकि अन्य को श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया। 

एजेंसी घाटी में हिंसा फैलाने के लिए की जारी टेरर फंडिंग को रोकने के लिए सक्रिय है। अलगाववादी नेताओं के श्रीनगर में कई ठिकानों पर छापेमारी हुई थी। 3 जून को, एनआईए के अधिकारियों ने तीन अलगाववादी नेताओं तहरीक-ए-हुर्रियत के नेता गाजी जावेद बावा, जम्मू एवं कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के नेता फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराते तथा निलंबित हुर्रियत नेता नईम खान तथा उनके सहयोगियों के आवास परिसरों पर छापे मारे थे। 

इसके अलावा दिल्ली में बल्लीमारान, चांदनी चौक, रोहिणी तथा ग्रेटर कैलाश-२ इलाकों के साथ ही हरियाणा के सोनीपत स्थित एक कोल्ड स्टोरेज में छापेमारी की गई थी। इस छापेमारी में एक करोड़ रुपये नकद, प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के लेटरहेड तथा आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए थे।

28 जून को अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद समेत तीन लोगों को एनआईए हिरासत में लिया था। एनआईए जम्मू कश्मीर में विध्वंसक गतिविधियों में लश्कर-ए-तैयबा के अध्यक्ष हाफिज सईद और कट्टरपंथी कश्मीरी अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी की भूमिका की जांच कर रही है।
 
एनआईए कश्मीरी अलगाववादी नेता नईम खान के खिलाफ भी आतंकवादी संगठनों से पैसा लेने की जांच कर रही है। एक निजी टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में कथित तौर पर नईम खान को आतंकवादी संगठनों से पैसा लेने की बात स्वीकार करते दिखाया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News