बागवानी ने उधमपुर में किसानों के लिए लगाया कैंप, दी सरकारी स्कीमों की जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Jul 22, 2021 - 01:48 PM (IST)


जम्मू: बागवानी की तरफ किसानों को आकर्षित करने के लिए विभाग ने उधमपुर में एक कैंप का आयोजन किया। बडोला फल नर्सरी में इस मौके पर किसानों को विभिन्न सरकारी स्कीमों के बारे में भी जानकारी दी गई। किसानों को बताया गया कि किस तरह से वे बागवानी क्षेत्र में अपनी किसमत को अजमा सकते हैं और सरकार उनकी क्या मद्द करेगी।


बडोला और उसके आस-पास के क्षेत्र के किसानों ने कार्यक्रम में भाग लिया। विभाग द्वारा बेरोजगारी से जूझ रहे युवाओं को इस तरफ आकर्षित किया गया। एक दिन के स्कील डैव्लपमेंट कार्यक्रम में उन्हें उच्च घल्ततव वाले पौधों के रखरखाव, पौधारोपण और तकीनीकों के बारे में जानकारीदी गई। विभाग के उधमपुर के अधिकारी साहिल कुमार गुप्ता ने युवाओं से कहा कि सरकार ने उनके लिए बहुत सारी स्कीमें चला रखी हैं और उन्हें लाभ लेना चाहिये। उन्होंने कहा कि युवा अपनी नर्सरी खोल सकते हैं और विभाग उनकी मद्द करेगा।


नीली नाला के किसान पुरषोतम शर्मा ने कहा कि उन्हें इससे पहले इतनी जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा कि अब ग्राफटिंग के बारे में उन्हें काफी जानकारी मिली है। पौधारोपण के तरीकों के बारे में भी पता चला है। उन्होंने आगे कहा कि किसान इससे लाभ लेकर खुद का रोजगार पैदा कर सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News