हॉलीवुड स्टार शॉन कॉनरी का 90 वर्ष की आयु में निधन, इन फिल्मों में निभाया था जेम्स बॉन्ड का किरदार

2020-10-31T20:06:00.99

नेशनल डेस्क: जेम्स बॉन्ड का रोल अदा कर चुके दिग्गज अभिनेता शॉन कॉनरी का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उनके परिवार ने यह दुखद जानकारी दी है। वह कुछ समय से बीमार चल रहे थे। स्कॉटिश एक्टर को जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता था। कई दशकों तक उन्होंने फिल्म स्क्रीन पर अपने एक्टिंग के दम पर राज किया। फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए उन्हें आस्कर (Oscar), बाफ्टा (Bafta) और तीन गोल्डन ग्लोब (Golden Globes) सहित कई पुरस्कार मिले थे।

PunjabKesari
शॉन का जन्म 25 अगस्त 1930 को यूनाइटेड किंगडम में हुआ था। उन्होंने जेम्स बॉन्ड सीरीज की सात फिल्मों में काम किया और वह जासूसी थ्रिलर सीरीज 007 के सात में से पहले एक्टर थे जिन्होंने यह रोल निभाया था। साल 1962 के 1983 बीच उन्होंने जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाकर दर्शकों के दिलों को जीत लिया। उनके निधन के बाद दुनियाभर के उनके फैंस श्रद्धांजलि दे रहे हैं। 

PunjabKesari
बता दें कि शॉन ने डॉक्टर नो, फ्रॉम रशिया विथ लव, गोल्डफिंगर, थंडरबॉल, यू ओनली लिव ट्वाइस, डायमंड्स आर फॉरेवर और नेवर से नेवर अगेन फिल्मों में 7 बार जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाया था। सर शॉन को द अनटचेबल्स के लिए पहली बार 1988 में ऑस्कर मिला था। इस फिल्म में उन्होंने आयरिश पुलिस की भूमिका निभाई थी। साल 2000 में शॉन को हॉलीरूड पैलेस में ब्रिटेन की महारानी द्वारा नाइटहुड की उपाधि से भी सम्मानित किया गया था।

PunjabKesari


Author

rajesh kumar

Related News