नागालैंड: पहली बार किसी महिला ने विधानसभा चुनाव जीतकर रचा इतिहास

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 03:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नागालैंड विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला बनकर हेखानी जखालू ने बृहस्पतिवार को इतिहास रच दिया। भारत निर्वाचन आयोग ने बताया कि दीमापुर-तीन सीट से नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपीपी) की उम्मीदवार जखालू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) (लोजपा-रामविलास) के अजेतो जिमोमी को 1,536 मतों के अंतर से हराया।

चार महिला उम्मीदवारों को मिला था टिकट 
इस बार नागालैंड विधानसभा चुनाव में चार महिला उम्मीदवारों- हेखानी जखालू, सलहूतु क्रुसे, हुकली सेमा और रोजी थॉम्पसन ने चुनाव लड़ा है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार एनडीपीपी की सलहूतु क्रूसे पश्चिमी अंगामी सीट से आगे हैं और भाजपा की हुकली सेमा भी अतोइजू निर्वाचन क्षेत्र से आगे हैं।

25 सीटों पर एनडीपीपी आगे चल रही
चुनाव आयोग के मुताबिक, नागालैंड विधानसभा चुनाव की पांच सीटों पर नतीजे जारी हो चुके हैं। इनमें दो सीटों पर भाजपा, एक सीट पर एनडीपीपी और दो सीटों पर रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया ने जीत हासिल की है। वहीं 55 सीटों के रुझानों में 25 सीटों पर एनडीपीपी आगे चल रही है। मेघालय के चुनावी रुझानों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने सभी पार्टियों का खेल बिगाड़ दिया है। यहां 18 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे हैं, जिसके चलते किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News