हिंदू-सिख एकता: पंजाब की ताकत और भारत की स्थिरता की नींव

punjabkesari.in Friday, Dec 12, 2025 - 02:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब एक सीधी और हमेशा रहने वाली सच्चाई के आज के राजनीतिक इतिहास को को माने बिना नहीं समझा जा सकता: हिंदू-सिख एकता सदियों से पंजाब की ताकत की रीढ़ रही है। पंजाब में तरक्की का हर दौर दोनों समुदायों के बीच सहयोग से आया और अस्थिरता का हर दौर उन्हें बांटने की जान-बूझकर की गई घरेलू और विदेशी कोशिशों का नतीजा रहा है। ब्रिटिश कॉलोनियल स्ट्रैटेजी से लेकर मुस्लिम लीग की साजिशों तक, 20वीं सदी की राजनीतिक गलतियों से लेकर हाल के दशकों में विदेशी दखल तक, पंजाब का इतिहास असल में एकता बनाम बंटवारे का इतिहास है।

इस रणनीति का सबसे पहला रिकॉर्ड 1845 में एंग्लो-सिख युद्धों से एक दिन पहले मिलता है। कर्नल स्टीनबैंक ने ब्रिटिश अधिकारियों को रिपोर्ट करते हुए लिखा था कि खालसा राज को सिर्फ मिलिट्री एक्शन से नहीं हराया जा सकता। सिख साम्राज्य को तोड़ने के लिए हिंदुओं और सिखों को, जो कंधे से कंधा मिलाकर खड़े थे, राजनीतिक और सामाजिक रूप से बांटना होगा। उन्होंने आगे कहा कि इस इलाके के मुसलमान ब्रिटिश शासन का समर्थन करने के लिए तैयार होंगे। जब तक पंजाब के दो बड़े समुदाय एकजुट रहेंगे, तब तक उसे जीता नहीं जा सकता था।

एक सदी बाद, आजादी से एक दिन पहले, मुस्लिम लीग के प्रोपेगैंडा के जरिए वही रणनीति फिर से सामने आई। 1947 में जब पंजाब जानलेवा हिंसा में डूबा, तो अफवाहें फैलाई गई कि सिख पाकिस्तान में सुरक्षित रहेंगे और उनके असली दुश्मन हिंदू हैं। लेकिन पूर्वी पंजाब में आने वाले शरणार्थियों की गाड़ियों ने सच्चाई सामने ला दीः हिंदुओं और सिखों का बिना किसी भेदभाव के एक साथ कत्लेआम किया जा रहा था।

इस अहम मौके पर, 18 सितम्बर 1947 को, मास्टर तारा सिंह ने पंजाब के इतिहास की सबसे अहम घोषणाओं में से एक की। उन्होंने कहा, "मैंने हमेशा कहा है और मैं फिर से दोहराता हूं कि हिंदू और सिख एक साथ उठेंगे और गिरेंगे। उनकी किस्मत एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। अगर हिंदू मर गए, तो सिख नहीं बचेंगे और अगर सिख मर गए तो हिंदू भी खत्म हो जाएंगे।" उन्होंने मुस्लिम लीग के झूठे प्रोपेगैंडा के खिलाफ भी चेतावनी दी, जो पश्चिमी पंजाब में हिंदुओं और सिखों से हथियार छीनने और उनके कत्लेआम को मुमकिन बनाने के लिए जिम्मेदार थी।

पंडित मदन मोहन मालवीय ने सिखों को ' भारत की ढाल' बताया और सुझाव दिया कि हर हिंदू परिवार को देश की रक्षा को मजबूत करने के लिए एक बेटे को सिख पंथ में शामिल होने के लिए बढ़ावा देना चाहिए। स्वामी विवेकानंद ने कहा कि सिखों की आध्यात्मिक ताकत और मार्शल अनुशासन भविष्य में भारत की रक्षा करेगा। न तो मालवीय और न ही विवेकानंद ने हिंदुओं और सिखों को अलग-अलग समुदायों के रूप में देखा।   उन्होंने उन्हें एक ही सभ्यता वाले परिवार के रूप में देखा।

1967 में, जब जस्टिस गुरनाम सिंह एक गैर-कांग्रेसी सरकार चला रहे थे, तो पॉलिटिकल पार्टनर्स ने एक 11-प्वॉइंट कॉमन प्रोग्राम का ड्राफ्ट बनाया, जिसमें सांप्रदायिक शांति, सही राज और हिंदू सिख सहयोग पर आधारित विकास पर जोर दिया गया व्या। हालांकि यह ज्यादा समय तक नहीं चला, लेकिन यह पंजाब की ऐतिहासिक एकता को वापस लाने की एक ईमानदार कोशिश थी।

27 मार्च 1970 को, उस समय के मुख्यमंत्री, युवा प्रकाश सिंह बादल ने भी इसी सच्चाई को दोहराया। उन्होंने सबके सामने ऐलान किया कि हिंदू सिख एकता उनका मेन एजेंडा है। उन्होंने लोगों को चेतावनी दी कि वे फिर से किसी प्रोपेगेंडा का शिकार न हों। लेकिन कुछ नेताओं ने एकता की कोशिश की, तो दूसरों ने राजनीतिक फायदे के लिए इसे कमजोर कया। 1

970 के दशक के आखिर तक, पंजाब एक खतरनाक राजनीतिक प्रयोग की जमीन बन गया। कुछ कांग्रेस नेताओं ने अकाली दल को चुनावी तौर पर कमजोर करने के लिए जरनैल सिंह भिडरांवाले को बढ़ावा दिया। जो पॉलिटिकल पैंतरेबाजी के तौर पर शुरू हुआ, वह जल्द ही कट्टरपंथ में बदल गया। पाकिस्तान की आई. एस. आई. और विदेशी नैटवर्क ने जल्दी ही इस स्थिति का फायदा उठाया।

इसकी कीमत बहुत ज्यादा थी। पंजाब को एक दशक तक हिंसा में धकेल दिया गया जिसने पीढ़ियों को जख्मी कर दिया। मिलिटेंट ग्रुप्स ने न सिर्फ भारतीय राज्य को, बल्कि हिंदुओं और सिखों के सांझा सांस्कृतिक ताने-बाने को भी निशाना बनाया वही रिश्ता जिसने सदियों से पंजाब की रक्षा की थी। उनका मकसद ठीक वही था जो स्टीनबैक ने 1845 में बताया था-पंजाब की एकता तोड़कर उसे तोड़ना।

फिर भी पंजाब के समाज की सबसे गहरी परतों ने इस बंटवारे को कभी स्वीकार नहीं किया। हिंदू और सिख परिवार एक-दूसरे की रक्षा करते रहे। एक जैसी भाषा, संस्कृति और इतिहास में बसी सोशल लाइफ आपस में जुड़ी रही। रोटी-बेटी की सांझ का रिश्ता (खाना शेयर करना और शादी के रिश्ते) सबसे बुरी रातों में भी कायम रहा। पंजाब इसलिए टिका रहा क्योंकि उसके लोगों ने अपनी एकता छोड़ने से मना कर दिया।

1990 के दशक में जब आतंकवाद कम हुआ, तो भारत एक नए राजनीतिक दौर में दाखिल हुआ। अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रकाश सिंह बादल का साथ दिया, जो 1970 से इस एकता की वकालत कर रहे थे और 1984 की दुखद घटना के जख्मों पर मरहम लगाने के लिए ईमानदारी से काम किया। यह विरासत 2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और भी ज्यादा पक्के इरादे के साथ जारी है। पिछले दशक में सिख पहचान का सम्मान करने, ऐतिहासिक अन्याय को ठीक करने और भारत में सिखों के योगदान का जश्न मनाने के लिए पहले कभी नहीं देखे गए प्रयास हुए हैं।

करतारपुर कॉरिडोर हकीकत बन गया, गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व और साहिबजादों की कुर्बानी को सबसे ऊंचे स्तर पर याद किया गया। भुला दिए गए सिख नायकों को बहुत पहले पहचान मिली और गुरु तेग बहादुर जी की शहादत की 350वीं सालगिरह को दुनिया भर में सम्मान दिया गया।

आज पंजाब फिर से एक चौराहे पर खड़ा है। आर्थिक तनाव, बढ़ता कर्ज, सामाजिक तनाव और राजनीतिक अस्थिरता एक नाजुक माहौल बना रहे हैं। विदेशी एजेंसियां शिकायतों का फायदा उठाने की कोशिश कर रही हैं। विदेशों में बांटने वाली आवाजें अलगाववादी बातों को फिर से हवा देने की कोशिश कर रही हैं। हालांकि, इतिहास का सबक साफ है। एक बात हमेशा याद रखी जाती है-पंजाब तब ऊपर उठता है जब उसके लोग एकजुट होते हैं और तब गिरता है जब वे बंट जाते हैं।

इसलिए आगे का रास्ता नया नहीं है। यह वही रास्ता है जिसने सदियों तक पंजाब की रक्षा की है। हिंदू-सिख एकता कोई राजनीतिक नारा नहीं है-यह एक सभ्यता की सच्चाई है, एक ऐतिहासिक जरूरत है और यही एकमात्र बुनियाद है जिस पर पंजाब की खुशहाली, सुरक्षा और इज्जत को फिर से बनाया जा सकता है। अब पंजाब के राजनीतिक वर्ग, बुद्धिजीवियों और सिविल सोसाइटी की जिम्मेदारी है कि वे कुछ समय की राजनीति से ऊपर उठें और एकता, सांझ तथा भरोसा-एकता, सांझी विरासत और आपसी भरोसे के उसूलों को मजबूत करें। 


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Content Editor

Mansa Devi

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