BRICS मीटिंग में एंट्री बैन होने पर भड़का पाकिस्तान, नेहरू-गांधी का नाम लेकर भारत पर साधा निशाना

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 12:23 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की BRICS मीटिंग में एंट्री बैन होने पर पाकिस्तानी विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार भड़क गईं और  भारत के खिलाफ जमकर जहर उगला । हिना  खार ने नेहरू और गांधी  के नाम का इस्तेमाल  करते हुए भारत पर निशाना साधा।  हिना ने कहा कि  पाकिस्तान की विदेश नीति बहुत अच्छी चल रही है। पाकिस्तान अलग-थलग नहीं हुआ है। पाकिस्तान के सभी राजनयिक मिशन जारी हैं। लेकिन आज भारत अपने महानायकों नेहरू और गांधी के रास्ते से भटक गया है। इसके साथ ही उन्होंने  नेशनल असेंबली में चीन को अपना सबसे बड़ा दोस्त बताया।

 

दरअसल हिना रब्बानी खार का ये दर्द ब्रिक्स मीटिंग को लेकर सामने आया है। चीन ने वर्चुअल माध्यम से ब्रिक्स समिट की मेजबानी की। 24 जून को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हाई-लेवल डॉयलॉग ऑन ग्लोबल डेवलपमेंट का आयोजन किया, जिसमें ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के अलावा गैर ब्रिक्स देशों जैस ईरान, मिस्र, फ़िजी, अल्जीरिया, कंबोडिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया और मलेशिया भी शामिल हुए।

 

लेकिन इस  मीटिंग में पाकिस्तान शामिल नहीं हो सका। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक चीन ने उन्हें बुलाया था, लेकिन भारत ने उनकी एंट्री को ब्लॉक कर दिया। इससे  समझा जा सकता है कि ब्रिक्स का विस्तार भारत के लिए कोई छोटी बात नहीं है। सोमवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'BRICS समिट की एक मीटिंग में कई विकासशील देश शामिल हुए, अफसोस की बात है कि ब्रिक्स के एक सदस्य ने पाकिस्तान की भागीदारी को अवरुद्ध कर दिया।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News