ससुराल वालों की मानसिक शांति के लिए बहु को बेघर नहीं किया जा सकता: हाई कोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 10:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक केस की सुनवाई के दौरान कहा कि किसी महिला को केवल उसके बुजुर्ग ससुराल वालों की मानसिक शांति बनाए रखने के लिए उसके वैवाहिक घर से बेदखल या बेघर नहीं किया जा सकता है।

न्यायमूर्ति संदीप मार्ने की पीठ एक महिला द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण और कल्याण अधिनियम के तहत गठित भरण-पोषण न्यायाधिकरण द्वारा पारित एक आदेश को चुनौती दी गई थी। उसने आरोप लगाया कि उसके पति द्वारा अपने माता-पिता की मिलीभगत से उसे घर से बाहर निकालने के लिए उसके ससुराल वालों द्वारा मंच का दुरुपयोग किया जा रहा है।

पीठ ने स्पष्ट किया कि वरिष्ठ नागरिक मन की शांति के साथ जीने के हकदार हैं, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि वे अपने अधिकारों का इस्तेमाल इस तरह से नहीं कर सकते हैं जो घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा अधिनियम के तहत किसी महिला के अधिकारों को पराजित करता हो।

अदालत ने समझाया, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि वरिष्ठ नागरिक अपने घर में शांति से और बहू और उसके पति के बीच वैवाहिक कलह के कारण बिना किसी परेशानी के रहने के हकदार हैं। लेकिन साथ ही, वरिष्ठ नागरिक अधिनियम के तहत मशीनरी ऐसा नहीं कर सकती है। डीवी अधिनियम की धारा 17 के तहत एक महिला के अधिकारों को पराजित करने के उद्देश्य से इस्तेमाल किया जा सकता है।'' 

मामले के तथ्य यह थे कि याचिकाकर्ता और उसके पति ने 1997 में शादी की थी और उस घर में रह रहे थे जो उसकी सास के नाम पर था। दंपति के बीच कुछ वैवाहिक कलह के बीच, ट्रिब्यूनल ने 2023 में एक आदेश पारित कर जोड़े को फ्लैट खाली करने का निर्देश दिया।

हालांकि, याचिकाकर्ता के पति ने परिसर खाली नहीं किया, आदेश को चुनौती नहीं दी और यहां तक कि अपने माता-पिता के साथ रहना जारी रखा। इससे अदालत को यह विश्वास हो गया कि महिला के ससुराल वालों द्वारा शुरू की गई बेदखली की कार्यवाही केवल उसे साझा घर से बाहर निकालने की एक चाल थी। 

अदालत ने कहा, "उसके पास रहने के लिए कोई अन्य जगह नहीं है। इसलिए, वरिष्ठ नागरिकों की मानसिक शांति सुनिश्चित करने के लिए उसे बेघर नहीं किया जा सकता है।" इसमें आगे बताया गया है कि यदि पति के पास अलग आवास है, तो पत्नी ऐसे आवास (अपने पति के स्वामित्व वाले) से बेदखल होने से सुरक्षा की हकदार होगी। हालाँकि, अदालत ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं लगाया जा सकता है कि ससुराल में रहने वाली महिला को कम सुरक्षा प्राप्त है।

अदालत ने समझाया, "क्या इसका मतलब यह है कि अपने ससुराल वालों से अलग रहने वाली पत्नी को अपने ससुराल वालों के साथ संयुक्त परिवार में रहने वाली पत्नी की तुलना में बेहतर सुरक्षा मिलती है? प्रश्न का उत्तर स्पष्ट रूप से नकारात्मक होगा। इसलिए, ऐसा कहां है ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जब वरिष्ठ नागरिकों और एक महिला के अधिकारों के बीच प्रतिस्पर्धा देखी जाती है, एक संतुलन कार्य करने की आवश्यकता होती है और वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों को अलग-अलग तय नहीं किया जा सकता है। "  

हाई कोर्ट ने ट्रिब्यूनल के बेदखली आदेश को रद्द कर दिया, और यह भी नोट किया कि याचिकाकर्ता महिला द्वारा घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत साझा निवास में रहने के अधिकार के लिए दायर याचिका अभी भी एक मजिस्ट्रेट के समक्ष लंबित थी। इसने मजिस्ट्रेट को महिला की याचिका पर शीघ्रता से निपटारा करने का भी आदेश दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News