Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश के बीच बच्चों की बल्ले-बल्ले, स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 04:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारी बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी करने के बाद, बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने बृहस्पतिवार को शहर के सभी स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित कर दिया। एक अधिकारी ने बताया कि नगर निकाय ने स्कूलों से अभिभावकों को सूचित करने और आवश्यक सावधानी बरतने की अपील की है।

उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को सुबह चार बजे से अपराह्न एक बजे के बीच मुंबई के कई इलाकों में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। इस अवधि के दौरान अंधेरी के मालपा डोंगरी क्षेत्र में सबसे अधिक 157 मिमी वर्षा दर्ज की गई, इसके बाद पवई के पासपोली में 155 मिमी और डिंडोशी में 154 मिमी बारिश दर्ज की गई।
PunjabKesari
इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी
बीएमसी अधिकारी ने बताया कि आईएमडी ने मुंबई शहर और पड़ोसी ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के लिए रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है और दिन में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है। महाराष्ट्र के तटीय कोंकण क्षेत्र में, आईएमडी ने बृहस्पतिवार को रत्नागिरी जिले के लिए ऑरेन्ज अलर्ट (भारी से बहुत भारी वर्षा) और सिंधुदुर्ग जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
PunjabKesari
भारी बारिश के बीच चार लोगों की मौत 
महाराष्ट्र के पुणे में लगातार हो रही भारी बारिश के बीच बृहस्पतिवार को वर्षाजनित घटनाओं में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। बारिश से शहर के निचले इलाकों में कई घर और कई आवासीय सोसाइटी में पानी भर गया जिसके बाद लोगों को वहां से निकाला जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पुणे जिले के लिए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। 
PunjabKesari
400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया
पुणे शहर में मूसलाधार बारिश के बाद सिंह्गड रोड और नदी तट से सटे अन्य इलाकों में बाढ़ आने के बाद बृहस्पतिवार को करीब 400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। अधिकारियों ने बताया कि सेना की दो टुकड़ियों को बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित सिंह्गड रोड पर तैनात किया गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और दमकल के दलों के साथ-साथ जिला और नगर आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के कर्मियों को भी राहत अभियान में लगाया गया है। सिंह्गड रोड के निचले इलाकों में स्थित कई हाउसिंग सोसाइटी और घरों में पानी घुस गया। कारें और दोपहिया वाहन पानी में डूब गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News