Rajasthan में भारी बारिश का दौर जारी, सवाई माधोपुर में मकान ढहने से एक युवक की मौत

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 08:30 PM (IST)

जयपुरः राजस्थान के दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में आगामी कुछ दिनों में कहीं-कहीं भारी और कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है। बीते चौबीस घंटे में जोधपुर तथा बाड़मेर सहित राज्य के अनेक जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर थाना क्षेत्र में बारिश के कारण एक मकान के ढह जाने से उसके मलबे में दबकर एक युवक की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि सुबह माडोली गांव में एक मकान ढह गया जिसके मलबे में दबने से अमन मीणा (19) की मौत हो गई। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार गुरुवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक चित्तौड़गढ़ में 37 मिलीमीटर, फतेहपुर में 33 मिमी, अजमेर में 19.7 मिमी, माउंट आबू में 15 मिमी, सीकर में 11 मिमी, डबोक (उदयपुर) में 10.8 मिमी, डूंगरपुर में 9.5 मिमी और सिरोही में 6.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र-जयपुर के प्रभारी राधेश्याम शर्मा के अनुसार पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र आज उत्तर प्रदेश और हरियाणा क्षेत्र के ऊपर स्थित है। एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी व आंध्र प्रदेश, ओडिशा क्षेत्र के ऊपर बन गया है। उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी चार-पांच दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है।

दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में अगले चार-पांच दिनों तक कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश जारी रहने की आशंका है। उन्होंने बताया कि 10 सितंबर से भारी बारिश में कमी होने की संभावना है। अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी तीन दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है। बीकानेर संभाग में आठ सितंबर से तथा जोधपुर संभाग में नौ सितंबर से बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News