Weather Update: चक्रवाती तूफान मचाएगा कहर! UP- बिहार समेत 10 राज्यों में भारी बारिश अलर्ट जारी

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 08:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के कुछ राज्यों में मानसून एक बार फिर सक्रिय होता दिख रहा है। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर वाली साइक्लोनिक सर्कुलेशन अभी भी मौजूद है, जिसके प्रभाव से समुद्र तटीय क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान आ सकता है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी
अक्टूबर के पहले सप्ताह में कई राज्यों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की संभावना है, साथ ही भारी बारिश भी हो सकती है। हालांकि, दिल्ली में मानसून पूरी तरह से विदा हो चुका है, जिससे वहां तापमान बढ़ने की संभावना जताई गई है।
 

आज का मौसम अपडेट
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, आज और इस सप्ताह पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी क्षेत्रों, असम, मेघालय, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है।

  • बिहार में हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है।
  • असम और मेघालय में 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश होने की उम्मीद है।
  • अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 2 से 4 अक्टूबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

बाढ़ की स्थिति
नेपाल में भारी बारिश के कारण बिहार के 12 जिले बाढ़ में डूब चुके हैं, क्योंकि गंडक और कोसी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। हाल ही में कोसी नदी के बैराज खोले जाने से कई अन्य जिलों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है, और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है।
 

पश्चिम बंगाल में बारिश का अलर्ट
पश्चिम बंगाल में मौसम की स्थिति गंभीर होती जा रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। विशेष रूप से, 10 अक्टूबर तक पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बारिश की अधिकता देखने को मिल सकती है, जो कि दुर्गा पूजा के दौरान होगा।

झारखंड में दुर्गा पूजा के दौरान बारिश का अलर्ट
झारखंड में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने आगामी दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। 2 अक्टूबर से बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप 3 से 7 अक्टूबर के बीच झारखंड में बारिश होने की संभावना है। यह मौसम अपडेट लोगों को सूचित करने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे आगामी बारिश और बाढ़ की स्थिति के लिए तैयार रह सकें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News