सुप्रीम कोर्ट में CAA के खिलाफ दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई टली, 19 सितंबर को अगली सुनवाई

punjabkesari.in Monday, Sep 12, 2022 - 04:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क : सुप्रीम कोर्ट ने CAA की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं सहित 200 से अधिक जनहित याचिकाओं पर सुनवाई टाल दी गई है। सुप्रीम कोर्ट इन मामलों पर 19 सितंबर को सुनवाई करेगा। यह सभी याचिकाएं सीजेआई जस्टिस यू यू ललित और जस्टिस रविन्द्र भट्ट की मौजूदकी में होगी।

प्रधान न्यायाधीश यूयू ललित की अध्यक्षता वाली पीठ ने आज सीएए की वैधता को चुनौती देने वाली इन सभी 200 याचिकाओं पर सुनवाई के ल‍िए 19 स‍ितंबर की तारीख मुकर्रर की गई हैं। वहीं ये सभी याच‍िकाएं सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर भी अपलोड की गई थीं। इनमें सीएए के खिलाफ इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग की प्रमुख याचिका भी शामिल है।

सुप्रीम कोर्ट मे कुछ सालों पुराने चल रहे मामलों पर भी आज ही सुनवाई होनी थी, लेकिन प्रधान न्यायधीश की अध्यक्षता वाली पीठ ने आज इन सभी जनहित याचिकाओं पर सुनवाई 19 सितंबर को करने का आदेश दिया है।

सीएए के तहत 31 दिसंबर 2014 को या फिर उससे पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है. कानून के क्रियान्वयन पर रोक लगाने से इनकार करते हुए शीर्ष अदालत ने 18 दिसंबर 2019 को संबंधित याचिकाओं पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News