महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन, शिवसेना की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

punjabkesari.in Wednesday, Nov 13, 2019 - 08:42 AM (IST)

मुंबई/नई दिल्लीः महाराष्ट्र में पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव के बाद से कुर्सी को लेकर शुरू हुई सियासी जंग अभी थमी नहीं है। महाराष्ट्र के सत्ता की लड़ाई सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे तक पहुंच गई। महाराष्ट्र में अभी तक सरकार न बना पाने के चलते अब राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया। इसके बाद राज्य विधानसभा निलंबित अवस्था में रहेगी। मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की रिपोर्ट पर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुच्छेद 356(1) के तहत महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की उद्घोषणा पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और विधानसभा को निलंबित अवस्था में रखा गया है।

PunjabKesari

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू करने और सरकार बनाने के लिए तीन दिन का समय न देने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले के खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। शिवसेना ने मंगलवार को तत्काल ही सुनवाई कराने की मांग की थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। सुप्रीम कोर्ट अब बुधवार यानि कि आज सुबह याचिका पर सुनवाई कर सकती है। शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट से सदन में बहुमत साबित करने का मौका नहीं देने के राज्यपाल के सोमवार के फैसले को रद्द करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है।

PunjabKesari

याचिका के मुताबिक याचिकाकर्ता संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत रिट याचिका दायर करने के लिए मजबूर हैं जिसमें महाराष्ट्र के राज्यपाल के मनमाने एवं दुर्भावनापूर्ण कदमों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई का अनुरोध किया गया है जिन्होंने 11 नवंबर को जल्दबाजी में याचिकाकर्ता को तीन दिन का समय देने से भी इनकार कर दिया जो उसने सरकार गठन के वास्ते बहुमत साबित करने के लिए मांगा था। याचिका में कहा गया कि याचिकाकर्ताओं की समझ से राकांपा और कांग्रेस, महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए उनका समर्थन करने को सैद्धांतिक तौर पर तैयार हैं।

PunjabKesari

शिवसेना ने याचिका में गृह मंत्रालय, महाराष्ट्र सरकार और शरद पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को प्रतिवादी बनाया है। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा 105 सीटों के साथ सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी लेकिन 145 के बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई। भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने वाली शिवसेना को 56 सीटें मिलीं। वहीं राकांपा ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News