सुरक्षा में 5000 जवान, 25 गाड़ियों का काफिला... जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं 'भोले बाबा'

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में बीती 2 जुलाई को भोले बाबा के सत्संग के दौरान हुए हादसे में 120 से ज्यादा लोगों की जान चली गई। इस घटना के बाद से पुलिस भोले बाबा उर्फ सूरज पाल जाटव की तलाश में जुटी हुई है, लेकिन अभी तक पुलिस को पता नहीं चल पाया है कि वह कौन से आश्रम में छुपा हुआ है। दरअसल, बाबा के पास एक-दो नहीं बल्कि 24 आश्रम हैं, जिनकी कीमत करोड़ों में हैं। अगर संपत्ति की बात करें तो भोले बाबा का 100 करोड़ रुपए का विशाल साम्राज्य है। जानिए 'भोले बाबा' के पास और क्या-क्या है....
PunjabKesari
बाबा नारायण साकार विश्व हरि के नाम से पहचाने जाने वाले भोले बाबा भले ही अपने भक्तों से कोई दान नहीं लेते, लेकिन फिर भी बाबा की संपत्ति 100 करोड़ रुपए के करीब है। दरअसल, भोले बाबा ने बड़े ही शातिर तरीके से कई ट्रस्ट बनाए और उनके नाम से जायदाद खरीदी। जिसके चलते अब बाबा के देशभर में 24 के करीब महलनुमा आश्रम खड़े कर दिए हैं, जिनकी कीमत करोड़ों रूपए में है।
PunjabKesari

हालांकि ये आश्रम सीधे बाबा के नाम पर नहीं है। राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से इसका निर्माण कराया गया है। इसमें ज्यादातर अचल संपत्ति शामिल है, जो बाबा द्वारा बनाए गए ट्रस्ट के जरिए खरीदी गई है।

PunjabKesari
करोड़ों रुपए से बने हैं बाबा के आलीशान आश्रम!
सूरज पाल सिंह जाटव उर्फ भोले बाबा ने 24 मई 2023 को अपनी सारी संपत्ति नारायण विश्व हरि ट्रस्ट के नाम कर दी थी। इस ट्रस्ट को बाबा के सबसे भरोसेमंद सेवादार ही संचालित करते हैं। बाबा खुद को दान से अलग रखते हैं, लेकिन ट्रस्ट के जरिए बेशुमार दान जुटाया जाता है।

PunjabKesari

बाबा के मैनपुरी आश्रम में लगे एक बोर्ड से बाबा के तमाम दानदाताओं के बारे में पता चलता है। जिसमें 10,000 रुपए से लेकर 2.5 लाख रुपए तक का दान देने वाले दानकर्ताओं का जिक्र है।
PunjabKesari
5000 जवान, 25 गाड़ियों का काफिला....बाबा की पिंक आर्मी
वहीं, अगर भोले बाबा के सुरक्षा घेरे की बात करें तो बाबा ने एक पिंक आर्मी बनाई हुई है। जिसमें कम से कम 5000 जवान थे। बाबा की ये पिंक आर्मी हर सत्संग में सुरक्षा की 3 लेयर बनाती थी। इसी आर्मी में बाबा के पर्सनल 100 ब्लैक कैट कमांडो भी शामिल थे। वहीं, बाबा के सुरक्षा घेरे में 25 से 30 लोगों का खास हरिवाहक दस्ता भी शामिल था। बाबा के काफिले में एक से बढ़कर एक लग्जरी कारें शामिल हैं। बताया जा रहा है कि बाबा के काफिले में हर वक्त 25 से 30 गाड़ियां हर होती थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News