हरियाणा की मौसमी को मिला ''आयुष्मान भारत योजना'' का लाभ

punjabkesari.in Sunday, Sep 02, 2018 - 08:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत के आधिकारिक ऐलान के दो दिन बाद ह देश का इसका लाभार्थी मिल गया है। हरियाणा के करनाल जिले की रहने वाली मौसमी योजना की पहली लाभार्थी बनी हैं। हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मौसमी का उपचार करने वाले अस्पताल को 31 अगस्त को नौ हजार रुपये का भुगतान किया। बता दें कि मौसमी ने करनाल के एक सरकारी अस्पताल में बच्ची को जन्म दिया था।


हरियाणा सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, करनाल जिले के घिसारपुरी गांव में रहने वाली मौसमी इस योजना की पहली लाभार्थी बनी हैं। मौसमी ने ऑपरेशन के जरिए 17 अगस्त को एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। बच्ची का जन्म कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में हुआ। प्रवक्ता ने बताया कि मौसमी राज्य की पहली ऐसी महिला हैं, जिनका इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत हुआ और उपचार करने वाले अस्पताल को 31 अगस्त को राशि का भुगतान किया गया है। हरियाणा सरकार के आयुष्मान भारत-हरियाणा स्वास्थ्य सुरक्षा योजना को इसी साल 15 अगस्त को लागू किया था।

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना देशभर में 25 सितंबर से शुरू की जाएगी। लालकिले से बोलते हुए पीएम ने कहा था कि पंडित दीन दयाल की जयंती पर ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ शुरू कर दी जाएगी। इससे निर्धनों  को अच्छी और किफायती हेल्थकेयर सुविधा मिलेगी। इस योजना का लाभ उठाने वाली गरीब मरीजों का इंश्योरेंस किया जाएगा और उनका कैशलेस इलाज किया जाएगा। पहले खुद के खर्चे से इलाज करवाकर सरकार से पांच लाख रुपये तक की रकम वापस पाने का झंझट नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News