हरियाणा पुलिस ने कांवड़ यात्रा को लेकर प्रदेश में किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

punjabkesari.in Thursday, Jul 21, 2022 - 07:19 PM (IST)

चंडीगढ़, 21 जुलाई -(अर्चना सेठी) हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में कांवड़ यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए श्रद्धालुओं के गुजरने वाले मार्गों पर सुरक्षा के साथ-साथ सुचारु यातायात व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

 

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक  प्रशांत कुमार अग्रवाल ने इस संबंध में आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि सभी पुलिस आयुक्तों और जिला पुलिस अधीक्षकों को कानून व्यवस्था व यातायात को सुचारु बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही संबंधित जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये गये हैं। कांवडिय़ों की यात्रा के दौरान किसी भी आपातस्थिति में त्वरित कार्रवाई करने के लिए एंबुलेंस, क्रेन और दमकल वाहनों को महत्वपूर्ण बिंदुओं पर तैनात किया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान बेहतर तालमेल सुनिश्चित करने के उदेश्य से पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पुलिस अधिकारियों के साथ भी बैठकों का आयोजन कर पूरी व्यवस्था की समीक्षा की गई है ताकि कांवड़ यात्रा को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाया जा सके। कांवडियों और अन्य सडक़ उपयोगकर्ताओं के आवागमन को सुचारु बनाने के लिए भारी वाहनों की अलग से लेन जैसे पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं ताकि श्रद्धालुओं के साथ-साथ आम जनता को भी कोई असुविधा ना हो। साथ ही, यात्रा की सुरक्षा सुनिश्चित करने व गश्त के लिए डायल 112 की ईआरवी, पीसीआर और राइडर्स को भी तैनात किया गया है।

 

यातायात जाम से बचने और सुरक्षा व्यवस्था के साथ मुख्य सडक़ों से शिविर या पार्किंग स्थल दूर स्थित करने के लिए कहा गया है। सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कांवडियों के शिविर सडक़ के किनारे से पर्याप्त दूरी पर स्थापित किए जाएं और शिविर उसी तरफ स्थित होने चाहिए जिस पर कांवडिय़े यात्रा करते हैं। इसके अलावा, उन्हें महिला कांवडिय़ों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही, कांवडिय़ों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी मार्गों पर पुलिस द्वारा लगातार गश्त भी की जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के अतिरिक्त, सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने एरिया में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाये रखने के लिये ज्यादा ट्रैफिक कर्मचारियों को तैनात करेंगे। पुलिस को आवश्यकता होने पर यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर डायवर्ट करने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, यमुनानगर, करनाल, पानीपत, रोहतक, सोनीपत, झज्जर, मेवात और पलवल के पुलिस अधिकारियों को कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा और यातायात व्यवस्था पर अतिरिक्त जोर देने के लिए कहा गया है।

कांवड़ यात्रा के दौरान किसी प्रकार का साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न ना हो व साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए भी आवश्यक हिदायतें दी गई हैं। उन्होंने सभी कांवडिय़ों से भी अपील करते हुए आग्रह किया कि वे सडक़ के बीच में न चलकर एक साइड में चलते हुए नियमों का पालन कर कानून व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस का सहयोग करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News