स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करा रही हरियाणा सरकार

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 04:58 PM (IST)


चंडीगढ़, 25 मई - (अर्चना सेठी) हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार की हर घर नल से जल स्कीम के तहत गांवों के सभी घरों में पीने का स्वच्छ जल वितरित किया जा रहा है।

जनस्वास्थ्य मंत्री गुरुवार को रेवाड़ी के गांव कंवाली में करीब 9 करोड़ की लागत से बनने जा रहे नहरी आधारित जल वितरण परियोजना का शिलान्यास करने उपरांत ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे।

जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस योजना से कंवाली गांव के अलावा अन्य कई गांव लाभान्वित होंगें। उन्होंने कहा कि यह वर्तमान सरकार की कल्याणकारी एवं व्यवस्था परिवर्तन की नीतियों का ही फल है कि बावल विधानसभा क्षेत्र में 2014 से पहले पेयजल की जो भीषण समस्या थी उस पर अब पूरी तरह से निजात पा लिया गया है।

जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन और शहरी तथा अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने का कार्य कर रही है।
 
सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि पिछले साढ़े 8 सालों में हरियाणा सरकार ने अनेक जन कल्याणकारी फैसले लिए हैं। चाहे वह लाल डोरा खत्म करने का निर्णय हो या फिर सरकारी सुविधाओं को ऑनलाइन माध्यम से जन जन तक पहुंचाना हो या फिर पशुपालन ऋण व स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आमजन को आत्मनिर्भर बनाने का फैसला हो यह सभी योजनाएं जनहितकारी साबित हुई है। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने की योजना हो या फिर आयुष्मान भारत की नवीनकरण योजना या चिरायु हरियाणा योजना हो इन सब योजनाओं ने केंद्र व प्रदेश सरकार के अंत्योदय के सिद्धांत को चरितार्थ किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News