दो बहनों की अंधेरी जिंदगी रोशन करेंगे CM

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2015 - 05:04 PM (IST)

चमोलीः उत्तराखंड के चमोली में उजाला देखने को तरस रही दो बहनों की जिंदगी को रोशन करने के लिए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पहल की है। उत्तराखण्ड में चीन सीमा से लगे चमोली जनपद के अंतर्गत रशोली विकासखंड के कान्डा गांव निवासी दिलीप सिंह की दो पुत्रियां रूचि (16) और विजया (13) पिछले तीन वर्ष से आंख की अजीबों गरीब बीमारी से पीडित हैं। ये दोनों जैसे ही दिन या रात की रोशनी के संपर्क में आती हैं तो चिखने चिल्लाने लगती है और लडख़ड़ाकर गिर पड़ती हैं। काले या अन्य किसी रंग के चश्मे लगाने से भी इस समस्या से निजात नहीं मिलती और इस कारण वे एक काल कोठरी में बंद रहती हैं।  बामुश्किल रोजी रोटी का इन्तजाम कर अपना गुजर बसर कर रहे दिलीप के पास इतने धन नहीं हैं कि वह किसी डॉक्टर से इस बीमारी का इलाज करवा सके।  
 
दिलीप सिंह ने बताया कि सोमवार को चमोली के दौरे पर आए मुख्यमंत्री को जब इन लडकियों की बीमारी के बारे में पता चला तो उन्होंने तत्काल बाल कल्याण विभाग को उनके इलाज के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग से कहा है कि अगर दोनों बहनों को इलाज हेतु दिल्ली या मुंबई भी भेजना पडे, तो इसका तत्काल प्रबंध किया जाए। कांग्रेस के प्रदेश संगठन मंत्री महेश जोशी ने बताया कि मुख्यमंत्री के संज्ञान में यह मामला लाया गया है। 
 
उन्होंने बताया कि दोनों लड़कियों के इलाज में आने वाला खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। दोनों के इलाज के लिए उच्चस्तरीय चिकित्सकों के दल को निर्देशित किया गया है।  राज्य में सितारगंज स्थित आंखों के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर अभिषेक बंसल के अनुसार लाखों में एकाध की आंखों में रोशनी से इतना अधिक रिएक्शन होता है कि वह रोशनी में रह ही नहीं सकते हैं, लेकिन दोनों बहनों की आंखों में रोशनी के साथ शरीर में भी बहुत जलन होने का कारण यह शोध का विषय है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News