हरिद्वार: कुंभ नगरी के अखाड़ों में फैला कोरोना, 50 से ज्यादा संत कोरोना संक्रमित

punjabkesari.in Friday, Apr 16, 2021 - 12:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले में कोरोना ने कोहराम मचा दिया है। कुंभ नगरी के अखाड़ों में कोरोना फैलने से 50 से ज्यादा संत कोरोना संक्रमित हुए हैं। अकेले हरिद्वार में 24 घंटे में 629 मामले सामने आए हैं। हरिद्वार कुंभ मेला क्षेत्र में 10 से 14 अप्रैल के बीच 1700 से अधिक लोगों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बीच आशंका जताई जा रही है कि विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक जमावड़ा covid-19 के मामलों में आ रहे जबरदस्त उछाल को और तेज कर सकता है। स्वास्थ्यकर्मियों ने मेला क्षेत्र में इन पांच दिनों में 2,36,751 कोरोना जांच की जिनमें से 1701 लोगों की रिपोर्ट में उनके महामारी से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई।

 

हरिद्वार के मुख्य चिकित्साधिकारी शंभु कुमार झा ने कहा कि इस संख्या में श्रद्धालुओं और विभिन्न अखाड़ों के साधु-संतों की हरिद्वार से लेकर देवप्रयाग तक पूरे मेला क्षेत्र में पांच दिनों में की गई RT-PCR और रैपिड एंटीजन जांच दोनों के आंकड़े शामिल हैं। अभी और RT-PCR जांच के नतीजे आना बाकी हैं और इस परिस्थिति को देखते हुए कुंभ मेला क्षेत्र में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 2000 के पार निकलने की पूरी आशंका है। हरिद्वार, टिहरी और ऋषिकेश सहित देहरादून जिले के विभिन्न भागों में 670 हेक्टेयर क्षेत्रफल में महाकुंभ क्षेत्र फैला हुआ है।

 

सोमवार को सोमवती अमावस्या तथा बुधवार को मेष संक्रांति और बैसाखी के पर्व पर हुए दोनों शाही स्नानों में गंगा में डुबकी लगाने वाले 48.51 लाख श्रद्धालुओं में से ज्यादातर लोग बिना मास्क पहने और सामाजिक दूरी रखने जैसे कोरोना से बचाव के नियमों का उल्लंघन करते नजर आए। इस दौरान पुलिस हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड में समय की कमी के चलते अखाड़ों के साधुओं और संन्यासियों को covid से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करवाने में असफल रही। 14 अप्रैल को मेष संक्रांति के शाही स्नान के पहले साधु संत RT-PCR जांच के लिए तैयार नहीं हुए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News