हनुमान चालीसा पाठ विवाद: नवनीत राणा और पति रवि को झटका, दोनों 6 मई तक न्यायिक हिरासत में

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 01:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके निर्दलीय विधायक पति रवि राणा को बांद्रा कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा 6 मई तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे। दोनों की जमानत याचिका पर 29 अप्रैल को सुनवाई होगी। मुंबई पुलिस ने शनिवार शाम को निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके निर्दलीय विधायक पति रवि राणा को ‘‘अलग-अलग समूहों में द्वेष फैलाने'' के आरोप में गिरफ्तार किया था।

 

इसके बाद रविवार को मुंबई पुलिस ने दंपति के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में ‘‘सरकारी अधिकारी को कर्तव्य का निर्वहन करने से रोकने के लिए आपराधिक बल के इस्तेमाल'' संबंधी धारा भी जोड़ दी। इससे पहले राणा दंपति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 153 ए (अलग-अलग समुदायों के बीच धर्म, भाषा आदि के नाम पर विद्वेष उत्पन्न करना) और मुंबई पुलिस अधिनियम की धारा-135 (पुलिस द्वारा लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने) का मामला दर्ज किया गया। एक अधिकारी ने बताया कि बाद में राणा दंपत्ति के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में धारा 353 (सरकारी अधिकारी को कर्तव्य का निर्वहन करने से रोकने के लिए आपराधिक बल के इस्तेमाल या हमला करना) जोड़ी गई है।

 

पुलिस की कार्रवाई पर उठे सवाल
पुलिस ने यह कार्रवाई दोनों नेताओं के मुंबई उपनगर खार स्थित आवास के सामने दिन भर चले घटनाक्रम के बाद की। यह गिरफ्तारी दंपति द्वारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री' के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करने की योजना स्थगित करने के घंटो बाद हुई। पश्चिमी मुंबई स्थित खार पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि राणा दंपति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा- 153 ए (अलग-अलग समुदायों में धर्म, भाषा आदि के नाम पर द्वेष उत्पन्न करना) और मुंबई पुलिस अधिनियम की धारा-135 (पुलिस द्वारा लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन) करने का मामला दर्ज किया गया है।

 

पुलिस ने बताया कि खार पुलिस थाने में महाराष्ट्र के अमरावती सीट से लोकसभा सदस्य नवनीत राणा और अमरावती जिले की ही बादनेरा सीट से विधायक रवि राणाा ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, शिवसेना सांसद संजय राउत, शिवसेना नेता और राज्य के सड़क परिवहन मंत्री अनिल परब के खिलाफ शिकायत की और आरोप लगाया कि इन नेताओं ने लोगों को दंपति की ‘हत्या' करने के लिए उकसाया लेकिन पुलिस ने अबतक मामले में प्राथमिकी दर्ज नहीं की है। 

 

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में रवि राणा ने मुख्यमंत्री ठाकरे से जो शिवसेना के प्रमुख हैं अपने आवास पर हनुमान चालीसा का पाठ करने की मांग की थी। साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा ऐसा नहीं किए जाने पर घोषणा की थी कि वह शनिवार को मातोश्री के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। वहीं, नागपुर में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए भाजपा नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि शिवसेना नीत महाराष्ट्र सरकार ‘‘बहुत ही बचकाने'' तरीके से इस पूरे मामले से निपटी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News