आलीशान जिंदगी छोड़कर संन्यासी बन गई अमीर कारोबारी की बेटी, घर से निकली दुल्हन बनकर

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्ली: घर-द्वार छोड़कर वैसे तो मोक्ष की तलाश में सन्यास लेने की बातें तो हमने कहानी की किताबों में या फिर पूर्वजों से सुनी होंगी, लेकिन इस आधुनिक युग में भी ऐसी कहानी सुनने को मिल जाए तो यह काफी हैरानी भरा हो सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ है सूरत के कपड़ा कारोबारी की 22 साल की बेटी मानवी जैन के साथ जो प्लेबैक सिंगर बनने की राह पर थी लेकिन अचानक सब कुछ छोड़कर साध्वी बन गई। 
PunjabKesari

जानकारी मुताबिक मानवी जैन ने सोमवार की सुबह सांसारिक सुखों का त्याग कर दीक्षा ग्रहण कर ली। यह फैसला लेने से पहले मानवी बीकॉम की छात्रा थी और प्लेबैक सिंगिग का सपना रखती थी। सोशल मीडिया पर व्यस्त रहने वाली मानवी को आम लड़कियों की तरह ही कपड़ों, मोबाइल फोन्स और मॉडलिंग का शौक था।

PunjabKesari
 

दीक्षा ग्रहण करने के लिए वह अपने घर से दुल्हन बनकर सज धज कर कार में सवार होकर निकल पड़ी थी। दीक्षार्थी मानवी जैन की कार चल रही थी तो उसके आगे ढोल नगाड़े बज रहे थे और लोग भी साथ में चल रहे थे। दीक्षार्थी मानवी जैन जिस कार में सवार थीं, उसमें उनके साथ माता पिता भी सवार थे।

PunjabKesari

पढ़ाई करते वक्त मानवी अपनी गुरू से मिली और संन्यास जीवन के बारे में सारी जानकारी ली। मानवी का मानना है कि सांसारिक सुखों से शरीर की तृप्ति होती है और संयम के मार्ग पर चलने से आत्मा की। वैराग्य लेने की रस्म से पहले मानवी दुल्हन की तरह सजी क्योंकि वैराग्य भी विवाह जैसा है। बस इसमें आप किसी जीव से नहीं, बल्कि परमात्मा के हो जाते हैं। बेटी दीक्षा ले रही थी तो माता पिता की आंखें नम थीं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News