सिंगल इंजन विमान में मोदी के उडऩे पर उठा सवाल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2017 - 05:06 PM (IST)

नई दिल्ली: गुजरात में चुनाव प्रचार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सी-प्लेन का इस्तेमाल करने पर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सवाल उठाते हुए आज कहा कि प्रधानमंत्री एक इंजन वाले विमान में कैसे यात्रा कर सकते हैं। 

अब्दुल्ला ने ट्वीट कर आश्चर्य जताते हुए कहा च्च्इस उड़ान के लिए सुरक्षा दिशा-निर्देशों से समझौता कैसे किया गया? जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त किसी भी व्यक्ति को एक इंजन वाले विमान में उड़ान भरने की अनुमति नहीं है, प्रधानमंत्री को तो बिल्कुल ही नहीं है।उन्होंने विमान के पायलट के विदेशी होने पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा, एक इंजन वाला विमान, विदेशी पायलट, क्या कोई ऐसा सुरक्षा दिशा-निर्देश है जिसका आज उल्लंघन नहीं हुआ?

सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी ने आज जिस विमान में उड़ान भरी है यह वही विमान है जिसका परीक्षण नौ दिसंबर को मुंबई में किया गया था। यह जापानी कंपनी सेटॉची होल्डिंग्स का कोडियेक क्वेस्ट विमान है।

गौरतलब है कि मोदी ने पानी और जमीन दोनों से उड़ान भरने और उतरने में सक्षम एंफीबियन या सी-प्लेन से आज अहमदाबाद में साबरमती नदी से धरोई बांध तक की यात्रा की। वहां से वह रोड शो की शक्ल में 45 किमी की दूरी तय कर स्वर्ण जड़ति शिखर वाले प्रसिद्ध शक्ति पीठ अंबाजी मंदिर गए और पूजा-अर्चना की। इससे पहले नौ दिसंबर को नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने सी-प्लेन की परीक्षण उड़ान में मुंबई हवाई अड्डे से चौपाटी बीच तक की उड़ान भरी थी। यह परीक्षण उड़ान किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट द्वारा आयोजित की गई थी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News