कूनो नेशनल पार्क से आई बड़ी खुशखबरी, चीता गामिनी ने पांच शावकों को दिया जन्म

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 06:02 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से रविवार को बड़ी खुशखबरी सामने आई है। कूनो नेशनल पार्क में चीता 'गामिनी' ने रविवार को पांच शावकों को जन्म दिया, जिसके साथ देश में चीतों की कुल संख्या बढ़कर 26 हो गई। केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने यह जानकारी दी। केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘पांच शावक, कूनो! दक्षिण अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से लाई गई लगभग पांच वर्ष की मादा चीता गामिनी ने आज पांच शावकों को जन्म दिया।''

मंत्री ने कहा कि भारत में पैदा होने वाले चीते के शावकों की संख्या अब 13 हो गई है। उन्होंने बताया कि यह चौथी बार है जब भारत में किसी चीता ने शावकों को जन्म दिया है। जबकि दक्षिण अफ्रीका से लाए गए किसी चीता ने पहली बार शावकों को जन्म दिया है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘सभी को बधाई, विशेषकर वन अधिकारियों की टीम, पशुचिकित्सकों और अन्य कर्मियों को, जिन्होंने चीतों के लिए तनाव मुक्त वातावरण सुनिश्चित किया है, जिससे शावकों का जन्म हुआ।

कूनो नेशनल पार्क में शावकों सहित देश में चीतों की कुल संख्या बढ़कर अब 26 हो गई है। गामिनी की विरासत आगे बढ़ी : उसने शावकों को जन्म दिया।'' महत्वाकांक्षी चीता पुनः परिचय परियोजना के तहत 17 सितंबर 2022 को आठ नामीबियाई चीतों को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में बाड़ों में छोड़ा गया था, जिनमें पांच मादा और तीन नर चीते थे। फरवरी 2023 में, अन्य 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से उस उद्यान में लाया गया। गामिनी दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों में शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News