कोरोना काल में गई जॉब, नई नौकरी पर 2 साल तक PF का पैसा खुद भरेगी सरकार, ये हैं शर्तें

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 05:26 PM (IST)

नई दिल्ली: आज धनतेरस के दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महामारी से जूझ रही अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं। वित्त मंत्री ने कोरोना काल में बेरोजगार हुए लोगों के लिए एक अहम योजना की शुरुआत की है। इसका नाम आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना है। यह योजना एक अक्टूबर से लागू होगी। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने रोजगार प्रोत्साहन योजना की घोषणा की थी। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का उद्देश्य संगठित क्षेत्र में रोजगार देने की कोशिश है। 

PunjabKesari
इन्हें मिलेगा लाभ
आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत उन लोगों को भविष्य निधि (EPFO) से जोड़ा जाएगा जो अब तक रजिस्टर्ड नहीं थे। इस योजना के तहत 15,000 रुपये से कम मासिक वेतन पाने वाले नए कर्मचारी को गिना जाएगा।  जिनकी नौकरी 1 मार्च से 30 सितंबर के बीच गई होगी और 1 अक्टूबर या उसके बाद रोजगार मिला हो तो उन्हें लाभ मिलेगा।

PunjabKesari
योजना 30 जून, 2021 तक लागू रहेगी
निर्मला सीतारमण ने कहा कि जो संस्थान EPFO के तहत रजिस्टर्ड हैं उन्हें नए एंप्लॉयी जोड़ने पर सरकार से सब्सिडी मिलेगी। यह योजना 30 जून, 2021 तक लागू रहेगी। एलिजिबल एंप्लॉयी के लिए दो सालों तक सरकार कंपनी को सब्सिडी देगी।

सरकार की तरफ से 24 प्रतिशत हिस्सा
सब्सिडी के तहत दो साल के लिए सेवानिवृत्ति निधि में कर्मचारियों के साथ ही नियोक्ताओं के योगदान को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों का योगदान (वेतन का 12 प्रतिशत) और नियोक्ता का योगदान (वेतन का 12 प्रतिशत), इस तरह कुल वेतन का 24 प्रतिशत हिस्सा अगले दो वर्षों के लिए नई भर्तियां करने वाले प्रतिष्ठानों को दिया जाएगा।

PunjabKesari
नए कर्मचारियों की भर्ती पर यह सब्सिडी मिलेगी
आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में पंजीकृत प्रतिष्ठानों को नए कर्मचारियों की भर्ती पर यह सब्सिडी मिलेगी। सितंबर 2020 में एंप्लॉयी बेस को रेफरेंस माना जाएगा। कितने नए एंप्लॉयी को नौकरी मिली है उसका हिसाब इसी आधार पर होगा।

एंप्लॉयर के लिए कुछ शर्ते
इस योजना का लाभ लेने के लिए एंप्लॉयर को कुछ कंडिशन को पूरा करना होगा। अगर किसी कंपनी में 50 कर्मचारी नौकरी करते हैं तो, उन्हें वहां 2 नए कर्मचारी की नौकरी लगने पर संस्थान को सब्सिडी का फायदा मिलेगा। किसी कंपनी या प्रतिष्ठानों में 50 से अधिक कर्मचारी हैं, उन्हें कम से कम पांच नई भर्ती करनी होगी। जिसके बाद इन्हें सब्सिडी का फायदा मिलेगा। यह योजना 30 जून 2021 तक लागू रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News