पेनकिलर, एंटीबायोटिक्स, बुखार समेत सस्ती होने जा रही हैं ये 70 दवाएं...सरकार ने आम जनता को दी बड़ी राहत

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 09:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  सरकार ने आम जनता को बड़ी राहत दी है। वित्त वर्ष 2024-25 के पूर्ण बजट के लगभग दो सप्ताह बाद सरकार ने पेनकिलर से लेकर एंटीबायोटिक्स समेत 70 जरूरी दवाओं के दाम कम करने का निर्णय लिया गया है, जिससे विभिन्न बीमारियों का इलाज सस्ता हो जाएगा।

एनपीपीए की हालिया बैठक में हुआ फैसला
नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) की हालिया बैठक में यह निर्णय लिया गया। सरकार ने इस बैठक में लिए गए फैसले को इस सप्ताह आधिकारिक रूप से अधिसूचित किया। एनपीपीए उन जरूरी दवाओं के दाम को नियंत्रित करती है, जो आम लोग विभिन्न बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल करते हैं। इस बैठक में 70 दवाओं और 4 विशेष दवाओं के दाम कम करने का फैसला लिया गया।

सस्ती होने जा रही हैं ये दवाएं
एनपीपीए ने जिन 70 दवाओं के दाम कम किए हैं, उनमें पेनकिलर, एंटीबायोटिक्स, बुखार, संक्रमण, डायरिया, मांसपेशियों के दर्द, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, और हार्ट संबंधी बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं शामिल हैं। इसके अलावा, 4 विशेष फॉर्मूलेशन वाली दवाओं के दाम भी कम किए गए हैं।

पिछले महीने भी हुए थे दवाओं के दाम कम
इससे पहले, जून महीने में भी सरकार ने कई जरूरी दवाओं के दाम कम किए थे। एनपीपीए की 124वीं बैठक में 54 आम इस्तेमाल की दवाओं और 8 विशेष दवाओं के दाम कम किए गए थे। इनमें एंटीबायोटिक, मल्टीविटामिन, डायबिटीज, और हार्ट संबंधी दवाएं शामिल थीं। इसके अलावा, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं भी सस्ती की गई थीं।

करोड़ों आम लोगों को होगा सीधा फायदा
जरूरी दवाओं के दाम कम करने से देश में करोड़ों लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। पेनकिलर से लेकर एंटीबायोटिक्स जैसी दवाओं का उपयोग करने वाले लोगों के लिए यह राहत की बात है। सरकार का यह निर्णय बजट के लगभग दो सप्ताह बाद आया है, और इससे दवाओं के दाम फिफायती बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News