Corona virus पर सरकार की एडवाजरी- 'सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली जाने से बचें'

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 10:02 AM (IST)

नेशनल डेस्कः चीन में दो हजार से ज्यादा लोगों की जान लेने वाला जानलेवा कोरोना वायरस  'Covid-19' अब दुनिया के अन्य देशों में भी कहर बरपाने लगा है। भारत भी इस सूची में शामिल हो गया है। भारत में कोरोना वायरस के तीन पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। दिल्ली, तेलंगाना के बाद जयपुर में भी कोरोना वायरस का एक मरीज मिला है। जयपुर के एक अस्पताल में भर्ती इटली के पर्यटक में कोरोना वायरस की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। हालांकि पुष्टि के लिए पर्यटक के खून के नमूना पुणे की राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान को भेजा गया है।

PunjabKesari

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस को लेकर उच्चतम श्रेणी का आपातकाल घोषित किया हुआ है जिसके चलते भारत सरकार ने एजवाइजरी जारी की है। कोरोना वायरस 'Covid-19' के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने लोगों को सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली की यात्रा न करने की सलाह दी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ‘कोविड-19' की स्थिति की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद कहा कि जब तक जरूरी न हो भारतीय नागरिकों को सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली की यात्रा से बचना चाहिए।

PunjabKesari

उन्होंने 10 फरवरी तक दक्षिण कोरिया, ईरान और इटली की यात्रा करने वाले लोगों को ‘अलग रहने' की भी सलाह दी है। उन्होंने कहा कि हम वैश्विक स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। इस बीच नगर विमानन महानिदेशालय ने एक सकुर्लर जारी कर कहा है कि अब इटली और ईरान से आने वाले सभी यात्रियों की भी जांच की जाएगी। इसके साथ ही अब 12 देशों से आने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी। चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर, नेपाल, इंडोनेशिया, वियतनाम और मलेशिया से आने वाले सभी यात्रियों की पहले से ही जांच की जा रही है।

PunjabKesari

देश के 21 हवाई अड्डों, 12 बड़े बंदरगाहों और 65 छोटे हवाई अड्डों तथा नेपाल की सीमा पर देश में प्रवेश करने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। पूरे विश्व में कोरोना के संक्रमण से प्रभावित लोगों में से अबतक 42 हजार लोगों को इससे मुक्ति दिलायी गयी है। वर्तमान में संक्रमित लोगों की कुल संख्या आधिकारिक रिपोर्ट से काफी अधिक होने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News