आप नेता गोपाल राय ने लगाया आरोप, कहा- ED स्वतंत्र एजेंसी के बजाय भाजपा कार्यकर्ता के रूप में काम कर रही है

punjabkesari.in Tuesday, Mar 19, 2024 - 03:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय पर एक स्वतंत्र एजेंसी के बजाय "भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ता" के रूप में काम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "दिल्ली सहित पूरे भारत में जो कुछ हो रहा है, उससे यह समझ में आता है कि ईडी एक स्वतंत्र एजेंसी के बजाय भाजपा कार्यकर्ता के रूप में काम कर रही है।" उन्होंने आगे कहा, "भाजपा की विश्वसनीयता खो गई है। यह मामला फर्जी (आबकारी नीति घोटाला) है। वे दो साल से छापेमारी कर रहे हैं, लेकिन अब तक कोई सबूत नहीं मिला है।" इससे पहले 17 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दो अलग-अलग मामलों शराब नीति मामला और दिल्ली जल बोर्ड से जुड़े एक मामले के संबंध में दो नए समन जारी किए थे। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) मनी लॉन्ड्रिंग जांच के मामले में सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश नहीं हुए। उन्हें दिल्ली जल बोर्ड मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम की धारा 50 के तहत ईडी ने समन जारी किया था। यह तब हुआ जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 मामले में अनियमितताओं से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग जांच में अरविंद केजरीवाल को नौवां समन जारी किया, और उन्हें 21 मार्च को जांच में शामिल होने के लिए कहा।

ईडी का यह कदम इस मामले के संबंध में 16 मार्च को केजरीवाल के पहली बार शहर के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होने के बाद आया है, क्योंकि एजेंसी ने पहले उनके खिलाफ अदालत में दो शिकायतें दर्ज की थीं, जिसमें दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में जांच में शामिल होने के लिए उनके समन की अवहेलना करने की शिकायत की गई थी। बाद में अदालत ने उन्हें एजेंसी द्वारा समन जारी न करने के मामले में जमानत दे दी। ईडी द्वारा दर्ज शिकायतों के मामले में केजरीवाल को 15,000 रुपये के जमानत बांड पर जमानत मिल गई. वह जमानत पर हैं और अदालत ने उनसे ईडी के समन का जवाब देने और कानून का पालन करने को कहा है।

कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को निर्देश दिया कि संविधान की शपथ लेने वाले व्यक्ति के लिए कानून का पालन करना उचित है। केजरीवाल अब तक शराब घोटाला मामले में ईडी द्वारा 4 मार्च, 26 फरवरी, 19 फरवरी, 2 फरवरी, 18 जनवरी, 3 जनवरी, 2 नवंबर और 22 दिसंबर को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में जारी किए गए आठ पिछले समन में शामिल नहीं हुए हैं। ईडी इस मामले में नीति निर्माण, इसे अंतिम रूप देने से पहले हुई बैठकों और रिश्वतखोरी के आरोपों जैसे मुद्दों पर केजरीवाल का बयान दर्ज करना चाहता है।

मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति (2021-22) के गठन और कार्यान्वयन में कई अनियमितताओं का आरोप लगाया गया है। भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद पॉलिसी वापस ले ली गई थी। मामले में आप के दो वरिष्ठ नेता - मनीष सिसौदिया और संजय सिंह - पहले से ही न्यायिक हिरासत में हैं। सिसौदिया, जो दिल्ली के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री थे, को कई दौर की पूछताछ के बाद 26 फरवरी को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था और 5 अक्टूबर को ईडी ने सिंह को गिरफ्तार किया, जो राज्यसभा सदस्य हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News