Google Maps New Features: आगे कैसी है सड़क! फ्लाईओवर पर चढ़ना है या नहीं... इन नए फीचर्स से अब सफर होगा और भी आसान

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 03:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गूगल मैप्स ने अपने उपयोगकर्ताओं के सफर को और भी सुगम बनाने के लिए कई नए फीचर्स की घोषणा की है। ये नए फीचर्स गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से काम करेंगे और भारतीय यूजर्स को खास ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।
PunjabKesari
अब गूगल मैप्स सड़क की चौड़ाई की भी देगा जानकारी
अब गूगल मैप्स उपयोगकर्ताओं को सड़क की चौड़ाई की जानकारी भी देगा। इससे आपको पता चलेगा कि कौन सी सड़क चौड़ी है और कौन सी संकरी। अगर आप संकीर्ण सड़क पर यात्रा करेंगे, तो गूगल मैप्स आपको ट्रैफिक जाम से बचाने के लिए अलर्ट करेगा और वैकल्पिक रास्ते का सुझाव भी देगा।

सबसे अच्छा रास्ता चुनने में मदद करेगा 'फ्लाईओवर कॉल आउट' 
गूगल मैप्स का 'फ्लाईओवर कॉल आउट' फीचर आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आपको फ्लाईओवर से जाना चाहिए या सर्विस रोड का इस्तेमाल करना चाहिए। यह फीचर आपको दोनों विकल्पों के लाभ और हानियों के बारे में जानकारी देगा, ताकि आप सबसे अच्छा रास्ता चुन सकें। इन नए फीचर्स को स्थानीय सहयोगियों की मदद से संचालित किया जाएगा। इससे गूगल मैप्स के फीचर्स भारतीय सड़कों और यातायात की विशेषताओं के अनुसार और भी प्रभावी हो जाएंगे। ओला मैप्स से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच, गूगल ने अपने फीचर्स को अपडेट करके भारतीय यूजर्स को आकर्षित करने की कोशिश की है। गूगल के नए फीचर्स निश्चित रूप से आपकी यात्रा को और भी आरामदायक और सुगम बनाएंगे।
PunjabKesari
'हमने भारतीय सड़कों के लिए विशेष रूप से एआई माॅडल विकसित किया...'
गूगल मैप्स, इंडिया की महाप्रबंधक मिरियम डैनियल ने कहा, हम इस पर काफी समय से काम कर रहे थे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारा बुनियादी ढांचा, हमारी मूल्य निर्धारण प्रणालियों स्थानीयकृत हों और भारत में हमारे साझेदारों की जरूरतों के अनुकूल हौं। डैनियल ने ब्लागपोस्ट में लिखा, हमने भारतीय सड़कों के लिए विशेष रूप से एआई माॅडल विकसित किया है। सड़क की चौड़ाई का अनुमान लगाने के लिए इस मॉडल में सेटेलाइट इमेजरी, स्ट्रीट व्यू, सड़क के प्रकार, इमारतों के बीच की दूरी, सड़क के पक्के हिस्से जैसी जानकारियां शामिल हैं। सड़क की चौड़ाई के इन इन अनुमानों का उपयोग करते हुए हमने अपने मौजूदा एआई रूटिंग एल्गोरिदम को बेहतर बनाया है ताकि चार पहिया वाहनों को यथा संभव संकरे सड़कों से बचने में मदद गुग मिल सके, जिससे यात्रा के समय या दूरी पर कोई खास असर न पड़े। अब चार पहिया वाहन चालक तनावमुक्त ड्राइविंग अनुभव का आनंद ले सकते हैं और इससे बाइक चालक, पैदल यात्री तथा अन्य यात्री भी लाभान्वित होंगे जो अब इन संकरी सड़कों का अधिक सुरक्षित और आत्मविश्वास से उपयोग कर सकेंगे।
PunjabKesari
गूगल मैप्स इस सप्ताह आठ शहरों- हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, कोयंबटूर, इंदौर, भोपाल, भुवनेश्वर और गुवाहाटी में एंड्रायड डिवाइसों पर यह सुविधा शुरू कर रहा है। रीघ्र ही इस सुविधा को आइओएस और अन्य शहरों में भी उपलब्ध कराया जाएगा। गूगल ने भारत में गूगल मैप्स और गूगल सर्च दोनों पर ईवी चार्जिंग स्टेशनों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने की भी घोषणा की है। गूगल ने कहा, हम भारत में अग्रणी ईवी चार्जिंग प्रदाताओं इलेक्ट्रिकपे, एथर, काजम और स्टैटिक के साथ सहयोग कर रहे हैं ताकि आठ हजार से अधिक चार्जिंग स्टेशनों के लिए आधिकारिक जानकारी जोडी जा सके। यह पहली बार है जब गूगल दोपहिया वाहनों के लिए ईवी चार्जिंग स्टेशन की जानकारी गूगल मैप्स पर शुरू कर रहा है। भारत यह सुविधा पाने वाला पहला देश है। गूगल ने एक अगस्त से डेवलपर्स के लिए गूगल मैप्स प्लेटफार्म की कीमत में 70% तक की कटौती करने का निर्णय लिया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News