गूगल मैप में कश्मीर की सीमाओं को दर्शाया गया विवादित, हर देश के अनुसार बदल रही सीमा

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 09:50 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत की सीमाओं को लेकर गूगल मैप विवादों के घेरे में है। भारत की सीमाओं को दूसरे देशों से गूगल मैप में कश्मीर को देखने पर इसकी सीमा एक बिंदीनुमा सीमा के तौर पर दिखाई देती है। इस बिंदीनुमा सीमा को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सीमा विवाद के रूप में दर्शाया गया है।

अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के अनुसार, भारत के अलावा किसी भी दूसरे देश से गूगल मैप में कश्मीर को देखने पर इसकी सीमा एक बिंदीनुमा सीमा के तौर पर दिखाई देती है। इस बिंदीनुमा सीमा को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सीमा विवाद के रूप में दर्शाया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में गूगल मैप का प्रयोग करने वह कश्मीर की सीमाओं पूरी तरह से भारत के नियंत्रण में दिखाता है। वहीं, दुनिया के अन्य हिस्सों से जब कश्मीर की सीमाओं को देखा जाता है तो यह विवादित सीमा को बिंदुनाम दर्शाता है। 
PunjabKesari
पाकिस्तान से देखने पर कश्मीर एक विवादित जगह नजर आता है, वहीं जब इसे भारत से देखा जाता है तो यह भारत के हिस्से के रूप में दिखाई देता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल मैप्स आपके द्वारा खोजे जा रहे क्षेत्र की विवादित सीमाओं को आपके रहने वाले देश के कानूनों के आधार पर बदलता है।

दूसरी ओर जब गूगल के प्रवक्ता से इस बारे में बात की गई तो, उन्होंने कहा कि गूगल के पास विवादित क्षेत्रों को दर्शाने के लिए एक सुसंगत और वैश्विक नीति है। यह क्षेत्रों पर दावा करने वाले देशों के आधार पर लोकेशन को प्रदर्शित करता है। 

प्रवक्ता ने कहा कि यह किसी भी पक्ष द्वारा उठाए गए पद का समर्थन या पुष्टि नहीं करता है। स्थानीय डोमेन वाले उत्पादों जैसे maps.google.co.in को स्थानीय कर दिया गया है, जिसमें स्थानीय कानूनों के अनुसार देश की स्थिति को दर्शाया गया है।

उन्होंने कहा कि हम अपने उपयोगकर्ताओं को सबसे समृद्ध, सबसे अद्यतित और सटीक मानचित्र उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने प्रदाताओं से मिले डाटा के आधार पर बॉर्डर अपडेट करते हैं क्योंकि इससे आधिकारिक स्रोतों या भू राजनीतिक स्थितियों में बदलाव के बारे में नए या अधिक सटीक डाटा उपलब्ध हो जाता है। जैसा कि हमने 2014 में तेलंगाना राज्य के लिए किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News