अयोध्या राम मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, गर्मी से बचाने के लिए किए खास प्रबंध

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 04:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क : अयोध्या में भगवान श्री रामलला के भव्य मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए मंदिर प्रबंधन ने छाया और ‘ओआरएस' उपलब्ध कराने सहित कई व्यवस्थाएं की हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस वर्ष की शुरुआत में 22 जनवरी को भव्य-नव्‍य मंदिर में भगवान श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गयी और तब से देश भर से लाखों श्रद्धालु भगवान राम के दर्शन के लिए यहां पहुंच रहे हैं। श्रद्धालु भीषण गर्मी और लू का भी सामना कर रहे हैं, जिसने इस समय उत्तर भारत को अपनी चपेट में ले रखा है।

राम मंदिर ट्रस्ट कैंप कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने शुक्रवार को 'पीटीआई वीडियो' को बताया, "गर्मी अपने चरम पर है और तापमान लगभग 50 डिग्री के पास पहुंच रहा है। इसे देखते हुए हमने श्रद्धालुओं के लिए 500 से अधिक कुर्सियों वाला एक सहायता केंद्र स्थापित किया है। केंद्र में बड़े डेजर्ट कूलर, वाटर कूलर और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।" उन्होंने कहा, "हम कतारों में खड़े श्रद्धालुओं को ठंडा पानी और ओआरएस भी उपलब्ध करा रहे हैं और अन्य व्यवस्थाएं भी की गई है, ताकि यह सुनिश्चित हो कि श्रद्धालुओं को कतारों में कम से कम समय बिताना पड़े।"

मंदिर ट्रस्ट के अलावा स्थानीय प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थाएं की हैं। जिला अस्पताल के डॉक्टरों को लू या इसी तरह की स्थिति से प्रभावित श्रद्धालुओं की सहायता के लिए तैयार रहने को कहा गया है। शुक्रवार को राम मंदिर पहुंचे श्रद्धालु मोहन ने 'पीटीआई वीडियो' से कहा, "सहायता केंद्र पर ठंडे पानी, कूलर और पंखों की व्यवस्था अच्छी है और इससे गर्मी से राहत मिलती है।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News