गोवा के CM प्रमोद सावंत बोले- भगवान भी मुख्‍यमंत्री बन जाएं, फिर भी सबको नहीं मिल सकती सरकारी नौकरी

2020-10-31T18:47:39.55

नेशनल डेस्कः गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने अजीबोगरीब बयान दिया है, जो आपका ध्यान खींच सकता है। राजधानी पणजी में उन्होंने कहा कि अगर भगवान भी किसी राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर भगवान भी किसी राज्य के मुख्यमंत्री बन जाएं तो वो भी 100 फीसदी लोगों को सरकारी नौकरी नहीं दे सकते हैं। यह बयान ऐसे समय आया है, जब बिहार के चुनाव प्रचार में हर दल सरकारी नौकरी के वादे पर वोटरों को अपनी ओर खींचने का प्रयास कर रहा है।

सावंत ने शनिवार को अपनी सरकार के महत्वाकांक्षी 'स्वयंपूर्ण मित्र' आउटरीच पहल का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से वेब कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत के दौरान कहा, 'अगर कल भगवान भी मुख्यमंत्री बन जाएं, तो भी यह (सभी लोगों को सरकारी नौकरी देना) संभव नहीं है ।' मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है।

बता दें कि राज्य सरकार की 'स्वयंपूर्ण मित्र' पहल के तहत गैजेटेड अधिकारी पंचायतों का दौरा करेंगे। ये अधिकारी राज्य के विकास के लिए शुरू की गई योजनाओं को जमीनी स्तर पर पहुंचाने का काम करेंगे। इसके साथ ही गांवों में मौजूद संसाधनों के बारे में सही तरीके से जांच की जाएगी। इसके आधार पर बेरोजगार ग्रामीणों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनने के लिए भी सुझाव दिए जाएंगे और प्रोत्साहित किया जाएगा।  

बता दें कि गोवा में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आई है। यहां बेरोजगारी दर 15.4 फीसदी है। मुख्यमंत्री सावंत ने कहा है कि राज्य में बेरोजगारों को हर महीने आठ से 10 हजार रुपये तक का रोजगार मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि गोवा में रोजगार के कई ऐसे अवसर हैं जिन्हें दूसरे राज्यों के लोग हासिल कर लेते हैं। सावंत ने कहा कि इस पहल के माध्यम से गांवों में बेरोजगारों को नौकरी के मौके मुहैया कराए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि बिहार विधानसभा चुनाव में लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने सत्ता में आने पर 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी का वादा किया है। वहीं वर्तमान मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के मुखिया नीतीश कुमार ने पूछा है कि राजद इतनी नौकरियों के लिए पैसा कहां से लाएगी।


Yaspal

Related News