गोवाः राज्यपाल से मिले प्रमोद सावंत, पेश किया सरकार बनाने का दावा

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 09:59 PM (IST)

नेशनल डेस्कः गोवा में प्रमोद सावंत को सोमवार को सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल का नेता चुन लिया गया, जिससे उनके दूसरे कार्यकाल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने का मार्ग प्रशस्त हुआ। वहीं इसके तुरंत बाद सत्तारूढ़ दल ने एमजीपी के दो विधायक और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया।

40 सदस्यीय विधानसभा में 20 सीटें जीतने वाली भाजपा ने गोवा की सबसे पुरानी क्षेत्रीय पार्टी एमजीपी और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थनपत्र राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई को सौंपे, जिन्होंने सावंत को अगली सरकार बनाने के लिए न्योता दिया। राज्यपाल ने पत्र प्राप्त करने के बाद कह, ‘‘मैं संतुष्ट हूं कि 25 विधायक डॉ. प्रमोद सावंत के दावे का समर्थन कर रहे हैं। तदनुसार, मैं आपको गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त होने के लिए आमंत्रित करता हूं। आप शपथ ग्रहण के बाद पद ग्रहण करेंगे।''

इससे पहले दिन में, शाम को पणजी में नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक में शीर्ष पद के लिए सावंत के नाम को मंजूरी दी गई। बैठक में भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर और एल मुरुगन, विधानसभा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस और पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सदानंद शेत तनवड़े भी शामिल हुए थे।

तोमर ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह तय किया गया है कि डॉ. प्रमोद सावंत सदन के नेता होंगे।'' तोमर ने कहा कि विधायक विश्वजीत राणे ने भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में सावंत के नाम का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि मौविन गोदिन्हो और रोहन खुंटे सहित अन्य विधायकों ने उनके प्रस्ताव का समर्थन किया। तोमर ने कहा कि सावंत का चुनाव सर्वसम्मति से हुआ। उन्होंने कहा कि पार्टी अब गोवा में अगली सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। 14 फरवरी को हुए चुनाव में भाजपा ने 40 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत से सिर्फ एक सीट कम 20 सीटें जीती थीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News