बागी तेवरों का अहसास कराती हैं फर्नांडिस के हाथों में लगी हथकडिय़ों की तस्वीर

punjabkesari.in Thursday, Jan 31, 2019 - 05:39 PM (IST)

नई दिल्ली: जॉर्ज फर्नांडिस के हाथों में लगी हथकडिय़ों वाली तस्वीर उन यादगार तस्वीरों में शामिल है जो आपातकाल के समय उनके बागी तेवरों का अहसास कराती है। यह तस्वीर उनके घर के उस कमरे की शोभा बढ़ा रही थी जहां सीसे के एक बक्से में उनके शव को रखा गया था। पंचशील पार्क स्थित फर्नांडिस के आवास ‘शांति निवास’ में गुरुवार को करीब एक घंटे तक प्रार्थना सभा हुई। फर्नांडिस के एक पारिवारिक मित्र ने बताया कि गुरुवार की दोपहर तीन बजे होने वाले अंतिम-संस्कार से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर दिवंगत नेता के परिजन से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि फर्नांडिस के बेटे सीन अंतिम-संस्कार के लिए अमेरिका से यहां आ चुके हैं। एक श्वेत-श्याम तैलचित्र एक बोर्ड से टंगा है जिस पर अंग्रेजी में संदेश लिखा है ‘हर भारतीय का नेता - जॉर्ज फर्नांडिस।’ मेज पर रखी फ्रेम के नीचे फूलों की पंखुडिय़ां भी बिखरी हुई हैं। इस तस्वीर के बगल में कई नेता और प्रशंसक बैठे ताकि वहां रखे एक जर्नल में शब्दों के जरिए श्रद्धांजलि प्रकट कर सकें। 

शेट्टी को किया गया था फर्नांडिस के साथ गिरफ्तार 
 बुधवार को पद्मनाभ शेट्टी भी दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अॢपत करने यहां आए थे। शेट्टी वह व्यक्ति हैं जिन्हें बड़ौदा डायनामाइट केस में फर्नांडिस के साथ गिरफ्तार किया गया था।  तस्वीर की तरफ इशारा करते हुए शेट्टी ने कहा था, ‘‘दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में पेश किए जाते वक्त हाथों में हथकडिय़ों और बागी तेवर में नजर आ रहे जॉर्ज फर्नांडिस की यह तस्वीर आपातकाल के समय की सबसे प्रसिद्ध तस्वीर है।’’  शेट्टी ने बताया कि आपातकाल के समय के कार्यकर्ता अब भी इस तस्वीर को याद करते हैं। उन्होंने कहा कि वह एक दयालु, निडर नेता थे और लोकतांत्रिक अधिकारों के जुझारू योद्धा थे। 

 88 साल की उम्र में फर्नांडिस का हो गया था निधन
कमरे में इस तस्वीर को लगाने की जगह बहुत अच्छी है। फर्नांडिस का मंगलवार को 88 साल की उम्र में यहां निधन हो गया था। पूर्व रक्षा मंत्री की एक और तस्वीर तिरछे तरीके से रखी हुई थी, जिसके बगल में ज्योति जल रही थी। इस तस्वीर पर भी लोगों ने पुष्पांजलि अॢपत की। किताबों की आलमारियों पर फर्नांडिस की कई तस्वीरें दिखीं जिनमें वह अपने परिवार के साथ नजर आ रहे हैं जबकि केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ लेते वक्त की भी तस्वीरें हैं। एक तस्वीर में वह पालतू कुत्तों के साथ खेलते नजर आ रहे हैं। फर्नांडिस की पत्नी लैला कबीर ने एक तस्वीर की तरफ इशारा किया जिसे जापान के किसी व्यक्ति ने पूर्व रक्षा मंत्री को तोहफे में दिया था। लैला ने बताया, ‘‘वह अपने कुत्तों से प्यार करते थे। उन सबकी बारी-बारी से मौत हो गई....उस तस्वीर में उन्होंने अपने हाथों में कुत्ते के एक बच्चे को हाथों में ले रखा है।’’     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News