कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट, पहली तिमाही में -23.9% गिरी GDP

punjabkesari.in Monday, Aug 31, 2020 - 06:26 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण से निटपने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण अप्रैल से जून के दौरान चालू वित्त वर्ष की तिमाही में देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर शून्य से 23.9 प्रतिशत नीचे लुढ़क गया। केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा आज यहां जारी जीडीपी के तिमाही आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह दर 5.2 प्रतिशत रही थी। लॉकडाउन के कारण देश में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से बंद हो गई थी। मार्च के अंतिम सप्ताह से लेकर मई मध्य तक पूरे देश में पूर्ण बंदी रही थी। इसके बाद सरकार ने चरणबद्ध तरीके से सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करते हुए विनिर्माण सहित विभिन्न गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति दी थी और अब तक सभी क्षेत्र कोरोना से पहले की स्थिति में काम नहीं कर रहे हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश की जीडीपी 2689556 करोड़ रुपए रहा है जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के 3535267 करोड़ रुपए की तुलना में 23.9 प्रतिशत कम है। इस तरह से देश के जीडीपी की वृद्धि दर शून्य से 23.9 प्रतिशत नीचे रही है।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पहली तिमाही का अनुमान जून 2020 में समाप्त रबी सीजन के कृषि उत्पादन पर आधारित है। इसमें औद्योगिक उत्पादन सूचकांक, केन्द्र सरकार के मासिक आय व्यय, राज्य सरकारों के आय व्यय के साथ ही रेलवे, सड़क , वायु और जल परिवहन जैसे क्षेत्र, सुचार, बैंकिंग एवं बीमा आदि के आंकड़े शामिल किए गए हैं।

पहली तिमाही में व्यावसायिक वाहनों की बिक्री में 84.8प्रतिशत, हवाई अड्डों पर यात्री संचालन में 94.1 प्रतिशत, यात्री प्रति किलोमीटर यात्रा में 99.5 प्रतिशत, स्टील उपभोग में 56.8 प्रतिशत, हवाई अड्डों पर माल परिवहन 57.2 प्रतिशत, सीमेंट उत्पादन में 38.3 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई है। पहली तिमाही में विनिर्माण गतिविधियों में 39.3 प्रतिशत, निर्माण में 50.3 प्रतिशत, ट्रेडृ होटल, परिवहन, संचार और प्रसारण से जुड़ी सेवाओं में 47 प्रतिशत, खान एवं खनन गतिविधियों में 23.3 प्रतिशत, लोक प्रशासन, रक्षा और अन्य सेवाओं में 10.3 प्रतिशत, बिजली, गैस, जलापूर्ति और अन्य यूटिलिटी सेवाओं में 7 प्रतिशत और वित्त, रियल एस्टेट और पेशेवर सेवाओं में 5.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। ये सभी समूह शून्य से नीचे रहे हैं। सिफर् कृषि क्षेत्र में 3.4 प्रतिशत की बढोतरी दर्ज की गई है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News