गणपति विसर्जन के लिए नोएडा में बनेंगे आर्टिफिशियल तालाब

9/4/2019 1:14:08 PM

नोएडा: इस वक्त देशभर में गणेशोत्सव की धूम मची हुई है। जगह-जगह गणपति विराजमान हो रहे है। लोगों में गणेशोत्सव का उत्साह देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने तय किया है कि गणेशोत्सव के बाद प्रतिमा विसर्जन के लिए शहर में जगह-जगह कृत्रिम तालाब बनाए जाएंगे। बाद में इन तालाबों में मिट्टी डालकर इनको भर दिया जाएगा।

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रितु माहेश्वरी ने मंगलवार रात इस आशय के आदेश जारी किए। नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक (सिविल) केके अग्रवाल ने बताया कि सीईओ ने उन्हें और उप-महाप्रबंधक (जल/सीवर) बीएम पोखरियाल को आदेश दिया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा कर तालाब निर्माण के लिए जगह चिह्नित करें। पांच सितंबर तक 40 फीट लंबे, 40 फीट चौड़े और 5 फीट गहरे तालाब खोदकर उनमें पानी भर दिया जाए।

उन्होंने बताया कि केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जून 2010 में मूर्ति विसर्जन के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया था। इसके अलावा राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा भी सार्वजनिक जल निकायों खासकर (नदियों) में मूर्ति विसर्जन के लिए सख्त निर्देश दिये गये थे। इन्हीं दोनों निर्देशों के अनुपालन में प्राधिकरण ने ये आदेश जारी किये हैं।


Edited By

prachi upadhyay

Related News