जी-7 शिखर सम्मेलनः सबको छोड़ PM मोदी से मिलने पहुंचे जो बाइडेन, वहीं राष्ट्रपति पद के लिए यशवंत सिन्हा ने दाखिल किया नामांकन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 05:31 AM (IST)

नई दिल्लीः जर्मनी में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे हैं। सोमवार को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात कर रहे थे उसी समय अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन खुद उनसे मिलने पहुंचे और उन्होंने गर्मजोशी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी के साथ हाथ मिलाया। साथ ही उन्होंने पीछे से कंधे पर हाथ भी रखा। इस दौरान दुनिया के कई देशों के प्रमुख उस जगह पर मौजूद थे। पूरा घटनाक्रम कैमरे में कैद हो गया। 

उधर, राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को होने जा रहे चुनाव में विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने सोमवार को राहुल गांधी और शरद पवार समेत कई प्रमुख विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। सिन्हा ने नामांकन पत्रों के चार सेट राज्यसभा के महासचिव पी. सी. मोदी को सौंपे. पी. सी. मोदी राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं। 

मॉर्निग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

अंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जानिए क्या है पूरा मामला 
सुप्रीम कोर्ट ने उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने से संबंधित मामले में त्रिपुरा हाई कोर्ट के आदेशों के खिलाफ केंद्र सरकार की याचिका पर मंगलवार 28 जून को सुनवाई के लिए सहमति जताई है। हाई कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को अंबानी, उनकी पत्नी एवं बच्चों को खतरे की आशंका और आकलन के संबंध में गृह मंत्रालय के पास रखी वह मूल फाइल पेश करने का निर्देश दिया था, जिसके आधार पर उन्हें सुरक्षा प्रदान की गई थी। 

ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर गिरफ्तार 
ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को सोमवार को दुश्मनी को बढ़ावा देने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस ने जुबैर के खिलाफ आईपीसी की धारा 153/295 के तहत केस दर्ज किया गया है। जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट ने जुबैर के खिलाफ सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक अशांति फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। 

मनी लॉन्ड्रिंग मामलाः सत्येंद्र जैन की बढ़ाई गई न्यायिक हिरासत  
मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए गए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की न्यायिक हिरासत सोमवार को यहां की एक अदालत ने दो सप्ताह के लिए बढ़ा दी। स्पेशल जज गीतांजलि गोयल ने यह आदेश ईडी की याचिका पर दिया जिसमें जैन की हिरासत अवधि बढ़ाने का आग्रह किया गया था। इससे पहले दिन के दौरान, जज ने यह कहते हुए याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया कि कार्यवाही के दौरान न तो जैन और न ही उनका प्रतिनिधित्व करने वाला कोई वकील अदालत के समक्ष मौजूद है। 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निजी सचिव पर रेप का आरोप, मामला दर्ज  
दिल्ली के उत्तम नगर थाने में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निजी सचिव के खिलाफ रेप का मुकदमा दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस ने 72 साल के पीपी माधवन के खिलाफ़ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने 26 जनवरी को मामले में एफआईआर दर्ज कर तफ्तीश में जुटी है। 26 साल की युवती की ओर से आरोप लगाया गया है कि नौकरी और शादी का झांसा देकर रेप किया गया। माधवन के खिलाफ धारा 506 और 376 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

झूठे दस्तावेज, हवाला लेन-देन पर 111 पार्टियों पर चुनाव आयोग का एक्शन
भारत निर्वाचन आयोग जल्द ही उन राजनीतिक दलों पर कार्रवाई करने जा रहा है, जो अधूरे, झूठे दस्तावेज, हवाला लेन-देन और अवैध टैक्स लाभ लेने जैसी गतिविधियों में संलिप्त हैं। इन दलों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात से लेकर मध्य प्रदेश तक के राजनीतिक दल चुनाव आयोग के रडार पर हैं। शुरुआत में चुनाव आयोग ने 111 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को हटाने का आदेश दिया है।

आदित्य ठाकरे का इमोशनल कार्ड, बोले- हमें तो अपनों ने दगा दिया 
महाराष्ट्र में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच आदित्य ठाकरे ने एक बार फिर बागियों पर निशाना साधा है। आदित्य के ताजा बयान में एक तरफ सियासी रंग नजर आ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इमोशन और दर्द भी झलक रहा है। आदित्य के मुताबिक लोगों ने उन्हें कांग्रेस और एनसीपी के बारे में आगाह किया था, लेकिन यहां तो अपनों ने ही धोखा दे दिया। जूनियर ठाकरे यहीं नहीं रुके, बल्कि उन्होंने यह भी कहा कि हमने उन्हें मंत्री बनाया जो वॉचमैन, रिक्शा ड्राइवर और पान की दुकानें चलाने वाले थे। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News