आज से 18+ वालों को लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज...जानिए टीके की कीमत और अन्य जरूरी बातें

punjabkesari.in Sunday, Apr 10, 2022 - 12:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के निजी टीकाकरण केंद्रों में आज से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना वायरस टीके की बूस्टर डोज लगेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को ऐलान किया था कि 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए covid-19 टीके की एहतियाती खुराक उपलब्ध होगी। मंत्रालय ने कहा 18 साल से अधिक आयु के ऐसे सभी लोग, जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगवाए 9 महीने हो गए हैं वे एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि यह निर्णय किया गया है कि covid-19 की एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों में होगी। मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 साल से अधिक आयु के लोगों को 2.4 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक दी जा चुकी हैं। मंत्रालय ने कहा कि पात्र आबादी के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के जरिए जारी मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम और स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए एहतियाती खुराक का प्रावधान जारी रहेगा तथा उन्हें (टीके की खुराक) देने की गति बढ़ाई जाएगी। 

 

फिर से पंजीकरण की जरूरत नहीं 
covid-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक के लिए 18 साल से अधिक की उम्र के लोगों को CoWIN पोर्टल पर फिर से पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे लोग पहले से ही CoWIN पर पंजीकृत हैं। ऐसे में स्लॉट बुक करने के लिए आपको केवल अपने पूर्व-पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ CoWIN पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। यहां स्लॉट बुक करें। अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र का चयन भी आप कर सकते हैं और पोर्टल पर तारीख और समय बुक कर सकते हैं। आप वॉक-इन पंजीकरण का विकल्प भी चुन सकते हैं। 

 

कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बूस्टर डोज पर देने होंगे इतने पैसे
टीका बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक ने covid-19  महामारी की रोकथाम के लिए विकसित अपने टीकों की कीमत में कटौती करते हुए 225 रुपए प्रति खुराक करने की घोषणा की है। नई कीमत निजी अस्पतालों में आपूर्ति की जाने वाली एहतियाती खुराकों पर ही लागू होगी। टीका विनिर्माताओं ने सरकार के साथ चर्चा के बाद कीमतों में कटौती करने की घोषणा की है।

 

कोविशील्ड टीका बनाने वाली कंपनी SII के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदर पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा कि निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड टीके की एक खुराक की कीमत को 600 रुपए से घटाकर 225 रुपए करने का फैसला किया गया है। इसी तरह स्वदेशी स्तर पर कोवैक्सीन टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक की सह-संस्थापक एवं संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा ईला ने एक ट्वीट में कहा कि केंद्र सरकार के साथ परामर्श के बाद निजी अस्पतालों को आपूर्ति की जाने वाली कोवैक्सीन खुराक की कीमत को 1,200 रुपए से घटाकर 225 रुपए किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News