पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती से लेकर LPG सब्सिडी तक : वित्त मंत्री के 5 बड़े ऐलान

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2022 - 09:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए सरकार ने शनिवार को तेल की कीमतों पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः 8 और 6 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की है। एक्साइज ड्यूटी में की गई इस कटौती से पेट्रोल 9.5 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा जबकि डीजल की कीमत में प्रति लीटर 7 रुपए तक की कटौती हो जाएगी। इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक के बाद एक पांच बड़ी घोषणाएं की हैं।

  • पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपए प्रति लीटर, डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।
  • 1.10 करोड़ रुपए की उर्वरक सब्सिडी देने का ऐलान किया है, जो इस साल के बजट में ऐलान की गई 1.05 लाख करोड़ रुपए से अतिरिक्त होगी।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी मिलने के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वजन वाले रसोई गैस सिलेंडर की प्रभावी कीमत घटकर 803 रुपये हो जाएगी। अभी दिल्ली में एक एलपीजी सिलेंडर 1,003 रुपये की कीमत में मिलता है।
  • प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल पर सीमा शुल्क घटाया गया है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा। कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा।
  • सरकार ने इसके पहले चार नवंबर, 2021 को भी पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। लेकिन मार्च, 2022 के दूसरे पखवाड़े से पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी शुरू हो गई थी जिसके लिए रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में हुई वृद्धि को जिम्मेदार बताया गया।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News