ताजा बर्फबारी से गुलजार हो उठी कश्मीर घाटी

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2017 - 11:28 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी के ऊपरी हिस्सों में शनिवार को ताजा बर्फबारी जबकि श्रीनगर सहित मैदानी इलाकों में भारी बारिश हुई। बर्फबारी और बारिश की वजह से घाटी में ठंड बढ़ गई। मौसम विभाग के अनुसार घाटी में आठ मई तक बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि शनिवार को उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी जबकि निचले इलाकों में बारिश और तेज हो गई। पहलगाम, महागुंस टॉप, पवित्र गुफा, हिरपोरा शोपियां, अफरवट सोनमर्ग व यूसमर्ग में दिनभर रुक-रुक कर बर्फबारी हुई।

 


विभाग के अनुसार इन इलाकों में 4.7 इंच ताजा बर्फ की चादर बिछ गई है। श्रीनगर समेत सभी निचले इलाकों में शनिवार तडक़े से बारिश हुई। अधिकांश इलाकों में बारिश का पानी जमा हो गया है। ताजा बर्फबारी से तापमान जो पहले ही सामान्य से नीचे चल रहा था, में कुछ और गिरावट आ गई, जिसके चलते पूरी वादी ठंड की चपेट में आ गई है। आलम यह है कि अधिकांश लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों और गर्मी पहुंचाने वाले उपकरणों का सहारा लेने पर मजबूर हो गए हैं।

 


श्रीनगर में अधिकतम तापमान सामान्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे 10.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
मौसम विभाग बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आठ मई तक रहने की संभावना है, जिससे घाटी के अधिकांश इलाकों में हल्की बर्फबारी व बारिश हो सकती है। इस बीच तापमान में भी गिरावट आ सकती है।

 


उल्लेखनीय है कि वर्ष 2004 में भी 29 अप्रैल को वादी में बर्फबारी हुई थी। उच्च पर्वतीय इलाकों के साथ निचले इलाकों में बर्फ  की चादर बिछ गई थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News