TRAI चीफ के डेटा लीक के बाद फ्रेंच रिसर्चर ने PM मोदी को दिया 'आधार चैलेंज'

punjabkesari.in Sunday, Jul 29, 2018 - 08:45 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा की गोपनीय जानकारी लीक करने के बाद अब फ्रांस के सुरक्षा विशेषज्ञ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दी है। फ्रांस रिसर्चर ने पीएम को अपना 12 नंबर का आधार अंक  सार्वजनिक करने का चैलेंज दिया है। 


फ्रांसीसी सुरक्षा विशेष इलियट एल्डरसन ने ट्वीट कर कहा कि नमस्ते नरेंद्र मोदी, क्या आप अपना आधार नंबर प्रकाशित कर सकते हैं (अगर आपके पास है)? दरअसल ट्राई के प्रमुख आर एस शर्मा ने कल ट्विटर पर अपना 12 अंकों की आधार संख्या सार्वजनिक कर चुनौती दी थी कि कोई भी इसके जरिये उनका नुकसान करके दिखाये। इसके बाद विभिन्न यूजरों ने उनकी निजी जानकारियों में सेंध लगाने का दावा किया। खुद को फ्रांस का एक सुरक्षा विशेषज्ञ बताने वाले एक यूजर ने शर्मा का मोबाइल नंबर से लेकर पैन संख्या तक सार्वजनिक करने का दावा किया। 
PunjabKesari
शर्मा ने एक यूजर को जवाब देते हुए कहा कि यह समझिये कि मैंने यह चुनौती ट्राई चेयरमैन के नाते नहीं बल्कि भारत के एक सामान्य नागरिक की तरह दी है। खुद को इलियट एंडरसन बताने वाले फ्रांसीसी नागरिक ने इसका जवाब देते हुए कहा कि लोग आपके घर का पता, जन्मदिन और वैकल्पिक मोबाइल नंबर निकाल सकते हैं। मैं यहीं पर छोड़ देता हूं। मुझे उम्मीद है, इतने से आपको समझ आ जाएगा कि आधार संख्या सार्वजनिक करना ठीक नहीं है। हालांकि, शर्मा ने अपनी बात पर अड़े रहते हुए लिखा कि ये जानकारियां कोई सरकारी गोपनीय सूचनाएं नहीं हैं।

PunjabKesari
ट्राई के चेयरमैन ने कहा कि चुनौती केवल फोन नंबर और दूसरी सूचनाओं को लेकर ही नहीं थी बल्कि उनके आधार नंबर की जानकारी के आधार पर कोई नुकसान पहुंचने को लेकर थी। उन्होंने कहा कि मैंने उन्हें फोन नंबर और दूसरी सूचनाओं के लिये चुनौती नहीं दी थी। मेरी चुनौती मुझे कोई नुकसान पहुंचाने के लिये थी। अब तक इसमें कोई सफलता उन्हें नहीं मिली।  पीटीआई -भाषा ने शनिवार को जब शर्मा से संपर्क किया तो उन्होंने कहा, ‘‘चुनौती को कुछ और देर चलने दीजिए। वहीं खुद को फ्रांस का सुरक्षा विशेषज्ञ बताने वाला यूजर लगातार आधार प्रणाली की खामियों की आलोचना करता रहा है। वह पहले भी आधार में सेंध लगा चुका है। 
 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News