भारत पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैलुएल मैकरॉन, पीएम मोदी ने किया स्वागत

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 05:40 AM (IST)

नेशनल डेस्कः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैलुएन मैकरॉन शुक्रवार देर रात अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ इमैलुएन मैकरॉन का स्वागत किया, अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान मैकरॉन उत्तर प्रदेश के वाराणसी दौरे पर भी जाएंगे।

पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैलुएन मैकरॉन अपनी चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच चुके हैं। वह अपनी पत्नी के साथ भारत की यात्रा पर आए हैं। इमैलुएन का स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया। इस दौरान प्रधानमंत्री और मैकरॉन ने एक दूसरे को गले लगाकर स्वागत किया। बता दें कि इमैलुएन की यह पहली भारत यात्रा है। मैकरॉन अपनी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच आपसी रिश्ते को और आगे ले जाने पर बातचीत हो सकती है।

दरअसल भारत और फ्रांस के बीच राजनीतिक, रणनीतिक, व्यापारिक और न्यूक्लियर ऊर्जा जैसे द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हो सकती है। मैकरॉन अपनी इस यात्रा के दौरान वाराणसी का भी दौरा करेंगे। इमैलुएन 12 मार्च को काशी दौरे जाएंगे, इससे पहले वह मिर्जापुर में फ्रांस कंपनी की मदद से बने 650 करोड़ के सोलर प्लांट का उद्धाटन करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी भी उनके साथ रहेंगे। इसके बाद वह काशी जाएंगे। जहां वह काशी के घाटों का मनोरम दृश्य देखेंगे, साथ ही काशी के नृत्य संगीत का भी आनंद लेगें।

तैयारियों में जुटा स्थानीय प्रशासन
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस संबंध में स्थानीय प्रशासन को अवगत करा दिया गया है। पीएमओ ने सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। घाटों की सफाई से लेकर सड़क सुरक्षा और आवारा पशु को रास्ते से हटा दिया जाए। पीएमओ की तरफ से कार्यक्रम मिलने के बाद स्थानीय प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। फ्रांस के राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए 16 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News