पूर्व CM येदियुरप्पा के घर पर हमला, बंजारा समुदाय का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2023 - 05:58 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी के सीनियर और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के शिवमोगा में शिकारीपुर स्थित घर पर हमला किया गया है। आरक्षण से संबंधित मुद्दे का विरोध कर रहे बंजारा समुदाय के सदस्यों ने उनके घर पर पथराव किया है। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। बंजारा समुदाय अनुसूचित जनजाति समुदाय में आंतरिक आरक्षण की मांग करता रहा है। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 2023 की तारीखों की घोषणा भी नहीं हुई है और सियासी घमासान शुरू हो गया है।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय को दिए गए आरक्षण में इंटरनल रिजर्वेशन को लेकर बंजारा समुदाय ने आपत्ति दर्ज करवाई है। शुक्रवार को कर्नाटक की भाजपा सरकार ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए इंटरनल रिजर्वेशन का एलान किया था। इसके मुताबिक, अनुसूचित जाति समुदाय को जो 17 प्रतिशत रिजर्वेशन दिया, उसे आंतरिक रूप से बांटा गया। इस फैसले के तहत SC लेफ्ट को 6 फीसदी, SC राइट को साढ़े 5 फीसदी, टचेबल्स को साढ़े चार फीसदी और अन्य को 1 फीसदी देने का फैसला किया गया।

राज्य सरकार का ये फैसला सदाशिव आयोग की सिफारिश के आधार पर किया गया, बंजारा समुदाय के मुखियाओं का कहना है कि सदाशिव आयोग की सिफारिश से उनके समुदाय को नुकसान होगा और राज्य सरकार ने इस फैसले को लागू करने की जो सिफारिश केंद्र को भेजी है उसे तुरंत वापस लेना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News