विदेश सचिव क्वात्रा ने किया खुलासा- चाइनीज ऐप्स पर भारत में क्यों लगाया गया बैन?

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 12:04 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  चीन की भारत के खिलाफ साजिशें रुकने का नाम नहीं ले रहीं। द्विपक्षीय वार्ता के जरिए भारत के साथ विवाद हल करने के दावे करने वाला चीन अक्सर भारत को  नुकसान पहुंचाने की फिराक में रहता है। यही वजह है कि सुरक्षा के मद्देनजर भारत में कई चाइनीज ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं।  इस बीच विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा  ने शनिवार कहा कि गलत सूचनाओं के प्रसार और फर्जी सूचनाओं को रोकने के लिए भारत में चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। भारतीय विदेश सचिव क्वात्रा रायसीना डायलॉग के आठवें संस्करण के तहत 'शोजटॉपर: करेंसीज ऑफ पावर एंड पर्सुएशन: रिफ्लेक्शंस ऑन द फ्यूचर' पर पैनल चर्चा में  बताया कि चाइनीज लिंक वाले 138 सट्टेबाजी ऐप्स और 94 लोन देने वाले ऐप्स को भारत में प्रतिबंधित और ब्लॉक किया गया है।

 

चाइनीज ऐप्स पर बैन को लेकर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि गलत और फर्जी सूचनाओं के प्रसार को रोकने के लिए भारत में चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।  उन्होंने इस तथ्य की ओर इशारा करते हुए कि तकनीक किस तरह आगे बढ़ने के तरीके को ढाल रही है।  उन्होंने कहा कि  सवाल यह उठता है कि क्या समाज आर्थिक मॉडल पर आधारित है या वह टेक्नोलॉजी को खुले तौर पर अपनाने के लिए तैयार है। क्वात्रा ने आगे कहा कि भारतीय संदर्भ में, मौलिक रूप से जब हम तकनीक को देखते हैं, तो हमारे पास अनिवार्य रूप से बाइनरी फाउंडेशन के 2 सेट होते हैं और भारत में डिजिटल परिवर्तन का पूरा खाका उन पर टिका है।

 

उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर सतर्कता जरूरी है। उन्होंने कहा कि इन ऐप्स में ऐसी सामग्री हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि चाइनीज ऐप्स के जरिए जबरन वसूली की जा रही थी और इस बारे में उनलोगों ने शिकायत की थी जिन्होंने उन संस्थाओं और व्यक्तियों की ओर से चलाए जा रहे मोबाइल ऐप के माध्यम से कर्ज लिया था। बताया जाता है कि इसके जरिए हताश लोगों को ऋण लेने का लालच दिया जाता है और फिर सालाना 3,000 प्रतिशत तक ब्याज बढ़ा दिया जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News