Flipkart ने अपने करोड़ों ग्राहकों को दिया झटका! ऑर्डर पर अब लगेगा ये चार्ज

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2024 - 03:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए एक नई फीचर की घोषणा की है, जो कई लोगों के लिए एक झटका हो सकता है। कंपनी ने अब से सभी ऑर्डर पर एक अतिरिक्त 'प्लेटफॉर्म चार्ज' लागू कर दिया है, जो स्विगी और जोमैटो जैसे फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म की तर्ज पर होगा।

कितना होगा अतिरिक्त चार्ज?
फ्लिपकार्ट पर यदि आप 10,000 रुपये या उससे अधिक का सामान ऑर्डर करते हैं, तो आपको हर ऑर्डर पर 3 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 15,000 रुपये का सामान खरीदते हैं, तो इस पर 15 रुपये का अतिरिक्त चार्ज लगेगा। यह चार्ज सभी प्रकार के ऑर्डर पर लागू होगा, चाहे वह फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स या अन्य कैटेगरी का सामान हो।

अतिरिक्त चार्ज का कारण
कंपनी का कहना है कि यह अतिरिक्त चार्ज ऑर्डर प्रोसेसिंग और डिलीवरी सर्विस को बेहतर बनाने के लिए लिया जा रहा है। यह चार्ज उन खर्चों को कवर करने में मदद करेगा जो ऑर्डर की सही समय पर डिलीवरी और ग्राहक सेवा को सुनिश्चित करने में होते हैं। हालांकि, कुछ ग्राहक और विश्लेषक मानते हैं कि यह कदम कंपनी के मुनाफे को बढ़ाने के लिए भी हो सकता है।

क्या अन्य कंपनियां भी ऐसा करेंगी?
वर्तमान में, फ्लिपकार्ट के अलावा अमेज़न जैसी अन्य प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियां इस तरह का अतिरिक्त चार्ज नहीं ले रही हैं। हालांकि, भविष्य में यह संभव है कि अन्य कंपनियां भी इसी तरह के चार्ज लागू कर सकती हैं। यदि आप इस प्लेटफॉर्म चार्ज से बचना चाहते हैं, तो अमेज़न जैसे विकल्पों की ओर देख सकते हैं जो अभी तक इस चार्ज को लागू नहीं कर रहे हैं।

अधिक डिस्काउंट और विकल्प
प्लेटफॉर्म फीस से बचने और अधिक डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए, हमेशा अन्य ई-कॉमर्स साइट्स पर जाकर उनके ऑफर चेक करें। कई बार, विभिन्न प्लेटफॉर्म पर आप बेहतर डील्स और छूट पा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ मिलकर सामान खरीदते हैं, तो आपको कुछ प्लेटफॉर्म पर ज्यादा डिस्काउंट भी मिल सकता है। इस नए प्लेटफॉर्म चार्ज की वजह से ग्राहक ध्यानपूर्वक अपनी खरीदारी करने पर विचार कर सकते हैं। अगर आप फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग कर रहे हैं, तो इस अतिरिक्त चार्ज को ध्यान में रखते हुए अपने बजट और खरीदारी की योजना बनाना महत्वपूर्ण होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News